जासं, लुधियाना :

सांसद एवं प्रख्यात पंजाबी लोक गायक पद्मश्री हंस राज हंस ने कहा है कि संगीत, साहित्य एवं कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों का बुढ़ापा संभालने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों में तालमेल आधारित व्यापक योजना अमल में लाई जाएगी। हंस बुधवार को शहीद भगत सिंह नगर में लोक विरासत अकादमी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। अकादमी की ओर से उन्हें विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। हंस ने कहा कि इस संबंध में मोहम्मद सदीक एवं भगवंत मान समेत तमाम कलाप्रस्त सांसदों का सहयोग लिया जाएगा।

हंस ने कहा कि साहित्य, कला एवं सभ्याचार से संबंधित संस्थाओं को बुजुर्ग कलाकारों, लेखकों, गायकों, चित्रकारों आदि की सेहत का सर्वेक्षण करके उनका रिकार्ड साथ साथ केंद्र एवं राज्य सरकारों को भेजना चाहिए, ताकि उनकी मदद किया जा सके। उक्त वर्गों के लोगों के लिए समूह सेहत बीमा योजना भी राष्ट्रीय स्तर पर लागू कराने का प्रयास किया जाएगा। हंस ने पंजाबी कलाकार कुलदीप माणक के परिवार के अलावा हरदेव दिलगीर के साथ भी मुलाकात की। एसपी सिंह ओबराय ने माणक की पत्नी सर्बजीत कौर माणक को दस हजार रुपये की सहायता राशि भी दी। हंस के साथ ओबराय के अलावा भाजपा नेता जसवंत सिंह छापा एवं लोक गायक सुरिदर छिदा भी थे।

भंवरा की लगाई जाएगी प्रतिमा

हंस एवं छिदा ने कहा कि संगीत उस्ताद जसवंत भंवरा का लुधियाना में बुत स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा भंवरा की जीवनी भी प्रकाशित की जाएगी। इस अवसर पर लोक विरासत अकादमी के चेयरमैन प्रो. गुरभजन गिल, पंजाबी साहित्य अकादमी के प्रधान प्रो. रविदर भट्ठल, सचिव डॉ. गुरइकबाल सिंह, जसवंत सिंह छापा, डॉॅ. सुतापा सेन गुप्ता मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!