राजेश भट्ट, लुधियाना : चुनाव आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन के मामलों पर नजर रखने के लिए लोगों से सीधा संपर्क बना रहा है। इसके लिए आयोग ने सी-विजिल एप जारी किया है। लोगों को इस एप के इस्तेमाल के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है लेकिन सी-विजिल एप पर मिल रही कुछ बेतुकी शिकायतें कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए सिरदर्द बन रही हैं। सी-विजिल पर जिस लोकेशन से शिकायत भेजी जा रही है वहां पर कई बार चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का कोई मामला सामने नहीं आ रहा है। कर्मचारी सी विजिल एप पर मिली लोकेशन के आधार पर उस एरिया में पहुंच जाते हैं लेकिन वहां उल्लंघन जैसी को बात सामने नहीं आती है। कई मामलों में कर्मचारी खाली दौड़ ही लगा रहे हैं। इसके बाद निर्वाचन अधिकारी ऐसी शिकायतों को सी-विजिल एप में ड्राप बाक्स में डाल रहे हैं। अब तक जिले में ऐसी 195 शिकायतें मिल चुकी हैं।

पोस्टर लगे थे फिरोजपुर रोड पर शिकायत की मिल्क प्लांट के पास से

सी-विजिल एप पर सोमवार को शिकायत मिली कि आत्म नगर हलके के उम्मीदवार के पोस्टर व होर्डिग फिरोजपुर रोड पर लगे हैं। फोटो की लोकेशन वेरका मिल्क प्लांट के पास थी। निर्वाचन अधिकारी ने पोस्टर व होर्डिंग हटाने के लिए टीम मौके पर भेजी तो वहां कोई भी पोस्टर या बैनर नहीं था। इसके अलावा एक अन्य शिकायत में बताया गया कि आत्म नगर हलके में देर रात बैठक चल रही है। शिकायतकर्ता ने भी जिस लोकेशन पर बैठक हो रही थी वहां से शिकायत नहीं की बल्कि वहां से दूर दुगरी पुल के पास आकर शिकायत सी-विजिल पर पोस्ट की। ऐसे में टीम लोकेशन के हिसाब से दुगरी पुल के पास पहुंच गई। वहां पर कोई बैठक नहीं हो रही थी। इस तरह फिर से टीम की लगाई दौड़ किसी काम नहीं आई।

सर.. अधिकारी मेरी ट्रांसफर नहीं कर रहे

सी विजिल एप पर एक और रोचक शिकायत चुनाव आयोग से की जा रही है। एक महिला कर्मचारी तीसरे या चौथे दिन शिकायत करती है कि अधिकारी उसकी ट्रांसफर नहीं कर रहे हैं लेकिन वह अपने विभाग और अपना नाम नहीं बताती है। ऐसे में उस कर्मचारी का पता नहीं चल रहा है।

---

ध्यान रखें : जहां उल्लंघन हो रहा हो वहीं से करें शिकायत

सी-विजिल एप के जरिये जो भी शिकायत आप करते हैं उसकी लोकेशन चुनाव आयोग की टीम के पास जाती है। लोकेशन के हिसाब से टीम मौके पर जाती है और कार्रवाई करती है। अगर आपने उल्लंघन वाली साइट का फोटो खींच लिया है लेकिन उसकी शिकायत किसी दूसरे स्थान पर जाकर सी विजिल एप पर करते हैं तो लोकेशन वही आएगी जहा से आपने शिकायत की है। टीम उस स्थान पर पहुंच जाएगी। ऐसे में शिकायत उसी लोकेशन से करें जहां पर उल्लंघन हो रहा हो। सी-विजिल एप पर मिली शिकायतें

कुल : 640

निपटरा : 445

ड्राप बाक्स : 195

---

मैनुअल शिकायतें :

कुल शिकायतें : 104

निपटारा : 78

लंबित : 26 पोर्टल पर मिली शिकायतें

कुल : 244

निपटारा : 239

लंबित : 5

---

अब तक की गई कार्रवाई

पब्लिक प्रापर्टी

वाल राइटिग 251

पोस्टर 12219

बैनर 5485

अन्य 971

कुल 18926

Edited By: Jagran