Move to Jagran APP

PSEB 10th Exam : कई विद्यार्थी मास्क लगा दसवीं की परीक्षा देने पहुंचे, आसान रहा पहला पेपर Ludhiana News

PSEB 10th Exam कोरोना के खौफ के बीच दसवीं की परीक्षा शुरू हो गई। कोरोना वायरस की डर की वजह से कई विद्यार्थी मास्क तो कोई रूमाल रखकर परीक्षा केंद्रों में पहुंचा।

By Edited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 11:54 AM (IST)
PSEB 10th Exam : कई विद्यार्थी मास्क लगा दसवीं की परीक्षा देने पहुंचे, आसान रहा पहला पेपर Ludhiana News
PSEB 10th Exam : कई विद्यार्थी मास्क लगा दसवीं की परीक्षा देने पहुंचे, आसान रहा पहला पेपर Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना वायरस के खौफ के बीच मंगलवार से पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा शुरू हो गई। कोरोना वायरस की डर की वजह से कई विद्यार्थी मास्क, तो कोई रूमाल रखकर परीक्षा केंद्रों में पहुंचे। कई विद्यार्थी ऐसे भी थे, जो खांसते और छींकते हुए पेपर देने पहुंचे। पहला पेपर पंजाबी ए था।

loksabha election banner

परीक्षा सुबह दस बजे शुरू हुई। परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट भरने के लिए पंद्रह मिनट का समय दिया गया। दोपहर सवा एक बजे जब परीक्षा खत्म हुई, तो केंद्र से बाहर आने पर परीक्षार्थियों के चेहरे खिले हुए थे। ज्यादातर बच्चों ने बताया कि पेपर बेहद आसान था। छोटे प्रश्नों व बड़े प्रश्नों में एक-दो ही थोड़े मुश्किल थे। परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण के लिए फ्लाइंग टीमें भी एक्टिव रहीं। इन टीमों ने विभिन्न सेंटरों में जाकर चेकिंग की।

परीक्षार्थी के खांसते ही स्टाफ के हाव-भाव बदले

दसवीं की परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने जिले में 259 सेंटर बनाए गए हैं। मंगलवार को कई सेंटरों पर ऐसे परीक्षार्थी भी पहुंचे, जिन्हें खांसी, जुकाम की शिकायत थी। कुछ परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा के दौरान जब भी परीक्षार्थी खांसते या छींकते तो निरीक्षकों के चेहरे के हाव भाव बदले हुए दिखे। परीक्षा केंद्र में नियुक्त स्टाफ ने उनसे पूछा कि क्या हुआ। उन्होंने बताया कि एक या दो दिन से खांसी हुई। स्टाफ ने उन्हें अच्छे से इलाज करवाने की सलाह भी दी।

सरकार परीक्षा केंद्रों में सैनिटाइजर्स व मास्क उपलब्ध करवाए

परीक्षा केंद्र में नियुक्त स्टाफ ने कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरतते हुए एक जगह पर ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी लगा रखी है। परीक्षा केंद्रों में तो एक जगह पर सैकड़ों विद्यार्थी और कई शिक्षक एकत्रित हो रहे हैं। कई ऐसे विद्यार्थी भी परीक्षा देने के लिए आ रहे हैं, जिनका स्वास्थ्य ठीक नहीं हैं। सरकार व शिक्षा विभाग सतर्कता बरतने की सलाह तो दे रहा है, लेकिन खुद कुछ करने को तैयार नहीं। सरकार को चाहिए कि परीक्षा केंद्रों पर अपने स्तर पर मास्क व सैनिटाइजर्स उपलब्ध करवाए।

ननकाणा साहिब पब्लिक स्कूल में देरी से शुरू हुई परीक्षा

नकल विरोधी फ्रंट ने आरोप लगाया है कि ननकाणा साहिब पब्लिक स्कूल में दसवीं कक्षा के पहले दिन की परीक्षा आधा घंटा देरी से शुरू हुई। फ्रंट ने इस संबंध में प्रमुख शिक्षा सचिव, पीएसईबी चेयरमैन व जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी को पत्र लिखा है। इसमें कहा है कि उक्त स्कूल के कमरा नंबर तीन में सुबह साढ़े दस बजे के करीब विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं और प्रश्न पत्र दिए गए। इसके बाद विद्यार्थियों द्वारा लिखित पेपर ओएमआर शीट भरने के उपरांत लगभग सुबह ग्यारह बजे शुरू किया गया। इस वजह से विद्यार्थियों को दस से पंद्रह नंबर का पेपर छूट गया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.