Move to Jagran APP

Corona effect : लुधियाना के GNDEC के छात्र का कमाल, आॅटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर किया तैयार

लुधियाना के जीएनडीईसी के छात्र ने एक नया अाविष्कार किया है। छात्र ने आॅटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर तैयार किया है जाे काेराेना के खतरे से निपटने में काम करेगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 12:39 PM (IST)
Corona effect : लुधियाना के GNDEC के छात्र का कमाल, आॅटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर किया तैयार
Corona effect : लुधियाना के GNDEC के छात्र का कमाल, आॅटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर किया तैयार

लुधियाना, जेएनएन। काेराेना के बढ़ते खतरे के बाद इसे बचने के उपाय भी तेज हाे गए हैं। लुधियाना के एक छात्र ने एेसा ही कमाल कर दिखाया है। अगर तकनीक का सही दिशा में इस्तेमाल किया जाए तो यह एक वरदान साबित हो सकती है। इसी तकनीक का इस्तेमाल कर गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज (जीएनडीईसी) के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अंतिम वर्ष के छात्र मोंटेकपाल सिंह ने एक स्वचालित हैंड सैनिटाइजर तैयार किया है।

loksabha election banner

मेक इन इंडिया थीम का रखा ध्यान

मोंटेकपाल ने कहा कि वर्तमान समय को देखते हुए इस सैनिटाइजर को बनाया है। दूसरी बड़ी बात यह है कि इसमें मेक इन इंडिया थीम को ध्यान में रखा है। इस प्रोजेक्ट की मुख्य विशेषताएं हैं कि इसमें इस्तेमाल किए गए सेंसर और माइक्रो कंट्रोलर नियंत्रक दूरी से हाथों की पहचान कर लेते हैं। इसके टैंक को भी बहुत आसानी से रिफिल किया जा सकता है और इसका स्मार्ट नियंत्रित स्प्रे सिस्टम हाथों पर सैनिटाइजर को अच्छी तरह से बिना कोई वेस्ट किए स्प्रे करता है।

सेंसर पहचान लेते हैं दूरी

इसके सेंसरों को इस तरह से प्रोग्राम किया गया है कि चाहे दिन हो या रात, वे आसानी से हाथों की दूरी को पहचान लेते हैं। प्रोजेक्ट गाइड प्रो. शिवमनमीत सिंह ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के फीचरों  की संख्या में और वृद्धि की जा सकती है और इसमें इस्तेमाल किए गए फीचर इसे बाजार में उपलब्ध सैनिटाइजर डिस्पेंसरों से अलग बनाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग की प्रमुख  प्रो. अमिता सीरा और प्रिंसिपल डाॅ. सहजपाल सिंह ने इस परियोजना के लिए मोंटेकपाल सिंह को बधाई दी है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.