Move to Jagran APP

सड़कों पर पैचवर्क शुरू, शहरवासियों ने ली चैन की सांस

दो साल से शहर की सड़कों की मरम्मत नहीं हुई थी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Apr 2018 03:31 PM (IST)Updated: Tue, 10 Apr 2018 03:31 PM (IST)
सड़कों पर पैचवर्क शुरू, शहरवासियों ने ली चैन की सांस

लुधियाना : दो साल से शहर की सड़कों की मरम्मत नहीं हुई। शहर की एक-एक सड़क गड्ढों में तब्दील हो गई है जिससे शहरवासियों को भारी दिक्कतों का सामाना करना पड़ रहा है। निगम के अफसर आम लोगों की बात सुनने को तैयार नहीं थे जिसकी वजह से शहरवासी इन टूटी सड़कों पर चलने को मजबूर थे।

loksabha election banner

दैनिक जागरण शहरवासियों की आवाज बनकर आगे आया और टूटी सड़कों का मुद्दा सड़क से लेकर विधान सभा तक पहुंचा। दैनिक जागरण की इस मुहिम के बाद अब निगम प्रशासन भी जाग गया है और सोमवार को शहर के अलग-अलग जोनों में व्यापक स्तर पर सड़कों की मरम्मत का काम शुरू कर दिया। नगर निगम अगले 15 दिन शहर की सड़कों पर पैचवर्क करेगा। सड़कों की मरम्मत का काम शुरू होते देख शहरवासियों ने चैन की सांस ली और अब आस बंध गई कि शहर की सड़कें चलने लायक हो जाएंगी।

कहां-कहां शुरू हुआ काम

नगर निगम ने चार में से तीन जोनों में सोमवार को पैचवर्क शुरू कर दिया जबकि चौथे जोन में भी मंगलवार से पैचवर्क शुरू कर दिया जाएगा। पहले दिन जोन ए में शिवपुरी रोड व सर्कुलर रोड के कुछ हिस्से में पैचवर्क किया गया। वहीं जोन बी में सुभाष नगर मेन रोड व टावर लाइन रोड के अलावा अन्य सड़कों पर भी पैचवर्क करवाया गया। इसी तरह जोन सी में ढोलेवाल के पास एक सड़क पर पैचवर्क किया गया। जोन डी में मंगलवार से काम शुरू किया जाएगा। निगम कमिश्नर ने बीएंडआर शाखा के अफसरों को हिदायतें दे दी हैं कि पैचवर्क में किसी तरह की लापरवाही न की जाए और पहले फेज में शहर की महत्वपूर्ण सड़कों पर पैचवर्क किया जाए। वार्ड वाइज होगा पैचवर्क

जानकारी के मुताबिक नगर निगम जोन वाइज अलग-अलग वार्डो में पैचवर्क का काम किया जाएगा। पार्षद की तरफ से उनके वार्ड की जिन-जिन सड़कों की सूची दी जाएगी उन सड़कों पर पैचवर्क किया जाना है। पैचवर्क करने वालों को वार्ड वाइज ही काम सौंपा जाएगा ताकि किसी वार्ड की सड़कें मरम्मत से छूट न जाएं। 150 से अधिक सड़कों पर होगा पैचवर्क

नगर निगम ने पैचवर्क के लिए जोन वाइज टीमों का गठन किया है। चारों जोनों में प्रतिदिन छोटी-बड़ी सड़कें मिलाकर कम से कम 10 सड़कों पर पैचवर्क होना है। पैचवर्क का काम 15 दिन तक चलेगा जिससे शहर में 150 से अधिक सड़कों की मरम्मत की जाएगी। पुनर्निर्माण लायक सड़कों पर नहीं होगा पैचवर्क

नगर निगम कमिश्नर ने अफसरों को हिदायतें दी हैं कि जिन सड़कों का पुनर्निर्माण कार्य शुरू होना है उन सड़कों पर पैचवर्क नहीं करवाया जाएगा, क्योंकि इससे पैसे व समय की बर्बादी होगी।

सड़कों का पुनर्निर्माण भी जल्दी होगा शुरू

नगर निगम कमिश्नर जसकिरण सिंह की मानें तो शहर में 100 से ज्यादा सड़कें ऐसी हैं जिनका पुनर्निर्माण करवाया जाना है। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। 15 अप्रैल के बाद इन सड़कों का काम शुरू होने की उम्मीद है। लोगों ने जताई खुशी

--

अब मिलेगी राहत

फोटो 18

सड़कें पूरी तरह से खराब हो चुकी हैं। जिससे लोगों का चलना मुश्किल हो गया है। अब निगम ने पैचवर्क शुरू किया है तो निश्चित तौर पर लोगों को राहत मिलेगी।

सतिंदर वर्मा, शिवपुरी

-----

निर्माण कार्य भी जल्दी शुरू हो

फोटो 19

पैचवर्क करने से काफी राहत मिल जाएगी। निगम को अब चाहिए कि सड़कों का निर्माण कार्य भी जल्दी शुरू करवाए।

गोगा जैन, जैन कॉलोनी

--- फोटो 20

बदहाल सड़कों से मिलेगी राहत

पैचवर्क शुरू होने से उम्मीद जागी है कि अब शहर की सड़कें ठीक हो जाएंगी और वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

राजन सिंह, शिवपुरी

-- कोट्स

लुक प्लांट अब शुरू हो गया है। पूरे शहर की सड़कों पर पैचवर्क करवाया जाना है। जो सड़कें नए सिरे से बननी हैं उनका काम भी जल्दी ही शुरू किया जाना है।

जसकिरण सिंह, कमिश्नर नगर निगम लुधियाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.