जेएनएन, लुधियाना। युवा रोजगार पाने के लिए दो चार हो रहे हैं और इंडस्ट्री स्किल्ड मैनपावर की कमी ङोल रही है। इसके बीच की कड़ी बनने के लिए अब उद्योगाें की ओर से अपने स्तर पर अभियान शुरू किया जा रहा है, जिसमें इंडस्ट्री इंटरनेशनल सिनेरियो को देखते हुए विदेशाें की तर्ज पर युवाअाें को पढ़ाई के साथ कमाई कांसेप्ट से स्किल्ड बनाने की तैयारी में लग गई है। इसके लिए पहल देश के प्रमुख कारपोरेट घराने स्पोर्टकिंग ग्रुप की ओर से की गई है, जिसने अपनी डिमांड को पूरा करने और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अभियान आरंभ किया है।

कंपनी की ओर से इसके लिए बकायदा लुधियाना की नामी यूनिवर्सिटी पंजाब कॉलेज ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (पीसीटीई) के साथ अनुबंध किया है। इसके तहत कंपनी यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर ट्रेनिंग देगी और इसी दौरान युवाओं को उनकी फीस से लगभग दो गुना पैसा स्टाइपन के रूप में देगी। इसके साथ कोर्स पूरा होते ही 30 हजार तक की नौकरी प्रदान करेगी। जो आज सरकार द्वारा तय मानकों से कहीं ज्यादा है।

रिटेल सेक्टर में कुशल लोगों की आवश्यकता

स्पोर्टकिंग ग्रुप के डिजाइन डायरेक्टर प्रवीण जोटानिया का कहना है कि हमारे सीएमडी राज अवस्थी का सदा कहना है कि अगर हमारे युवा स्किल्ड होंगे तो इंडस्ट्री और देश दोनों तरक्की करेंगे। रिटेल सेक्टर की डिमांड लगातार देश में बढ़ेगी। इसलिए इस फील्ड में कुशल लोगों की अहम आवश्यकता है। बात केवल स्पोर्टकिंग ग्रुप की करें तो इसमें एक हजार से अधिक स्टोर खोले जाने हैं। यहां भारी संख्या में युवाओं की जरूरत है।

इसी प्रकार अन्य कंपनियां भी तेजी से विस्तार कर रही है। ऐसे में इस पेशे में युवाओं के लिए बेहतर संभावनाएं हैं।अभी कंपनी की ओर से लुधियाना में पीसीटीई संग अनुबंध किया गया है, जबकि आने वाले समय में अन्य राज्यों और शहरों में विभिन्न यूनिवर्सिटी संग अनुबंध किए जाएंगे। पीसीटीई के डायरेक्टर केएनएस कंग ने कहा कि रिटेल सेक्टर विश्व का सबसे बढ़ रहा सेक्टर है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!