Move to Jagran APP

अजीब फरमान, भीख दी तो होगा सामाजि‍क बहिष्‍कार

लु‍धियाना के समराला क्षेत्र के कई गांवों में लोगों ने भिखारियाें को भीख देना बंद कर दिया है। इन गांवों में लोगाें ने फैसला किया है कि भीख देने वालों का सामाजिक बहिष्‍कार होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 11:37 AM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 02:13 PM (IST)
अजीब फरमान, भीख दी तो होगा सामाजि‍क बहिष्‍कार

समराला [धर्मेद्र सचदेवा]। भले ही यह बात जरा अटपटी लगे, लेकिन यह हकीकत है। समराला के कुछ ऐसे गांव हैं, जहां जाने से अब भिखारी कतराने लगे हैं, क्योंकि उन्हें कोई भीख नहीं देता। गांव के लोगों ने भिखारियों की हरकतों से परेशान होकर न सिर्फ इनका बायकाट कर दिया, बल्कि उन्हें भीख देने वालों का भी सामाजिक बहिष्कार करने के साथ जुर्माने की चेतावनी दे डाली।

loksabha election banner

इस संबंध में पंचायतों ने बाकायदा गांव में नोटिस बोर्ड तक लगा दिए हैं। गांव वालों ने यह कदम उस समय उठाया, जब पता चला कि एक गिरोह इसका संचालन कर रहा है। यह भिखारी बाकायदा मोटरसाइकिल पहुंचते हैं और गांव के बाहर मोटरसाइकिल खड़ा करके कपड़े बदल भीख मांगना शुरू कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: पति-पत्नी ने घर में साथ बैठकर पी चाय, फिर पति ने ले ली जान

भिखारियों के खिलाफ पहला कदम गांव दयालपुरा में उठाया गया। उसके बाद गांव बोंदली, बरमा और अन्य गांवों ने भी ऐसा कदम उठाया गया। गांव दयालपुरा निवासी ज्वाला सिंह ने कहा कि भीख की आड़ में आपराधिक घटनाएं भी बढ़ रही थीं। गांव बोंदली के सरपंच रणजीत सिंह का कहना है कि यह फैसला दो महीने पहले ही गांव के लोगों ने इकट्ठे होकर लिया था जो सफलतापूर्वक चल रहा है।

यह भी पढ़ें: दुष्कर्म का वीडियो बनाकर करता रहा ब्लैकमेल, डरा धमकाकर बंधक भी बनाया

लुधियाना शहर में भी आम चौक-चौराहों पर भिखारियों को वाहन चालकों से भीख मांगते देखा जा सकता है। इन पर भी कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

पंजाब की क्राइम की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.