Move to Jagran APP

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी बाेले, नफरत फैलाने का काम कर रही केंद्र सरकार

सीपीआइ (एम) के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार की तरफ से सांप्रदायिक नफरत फैलाई जा रही है। उससे निपटने के लिए विरोध करना होगा।

By Edited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 10:32 AM (IST)
माकपा महासचिव सीताराम येचुरी बाेले, नफरत फैलाने का काम कर रही केंद्र सरकार
माकपा महासचिव सीताराम येचुरी बाेले, नफरत फैलाने का काम कर रही केंद्र सरकार

रायकोट, जेएनएन। लुधियाना के गांव एतियाणा में शहीदी कांफ्रेंस आयोजित की गई। इसमें सीपीआइ (एम) के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड सीता राम येचुरी भी पहुंचे। देश के हालात को लेकर माकपा नेता ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार की तरफ से सांप्रदायिक नफरत फैलाई जा रही है। उससे निपटने के लिए हमें सभी को विरोध करना होगा। कामरेड येचुरी ने कहा कि मोदी सरकार को किसानों के कर्ज माफ करने का तो ध्यान नहीं, जबकि मोदी ने अपने दोस्तों का 15 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि एनपीआर (नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) कोई कानून नहीं है, जिसे लोग समझ नहीं रहे। साल 2003 में आडवाणी ने जो कानून पास करवाया था, यह उसी में आता है। उन्होंने कहा कि एनपीआर में मुलाजिम की तरफ से सवाल पूछे जाएंगे, उनको आगे और कोई चेक करते हुए यह तय करेगा कि इस व्यक्ति की जानकारी सही है या गलत। सवालों के जवाब न देने की सूरत में वह व्यक्ति एनआरसी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस) में नहीं होगा और उसे दस्तावेज दिखाने होंगे, जो कठिन होगा। इस तरह वह व्यक्ति एनआरसी से बाहर हो जाएगा।

येचुरी ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने एलान कर दिया है कि एक अप्रैल से 30 सितंबर तक जनगणना का कार्य चलेगा। इस दौरान एनपीआर को जनगणना के साथ जोड़ा जाएगा। सीपीआइ (एम) नेता का कहना है कि जनगणना हमारे संविधान में है, जबकि एनपीआर इसमें नहीं आता, इसलिए जनगणना को एनपीआर से अलग किया जाए। उन्होंने कहा कि जनगणना 10 साल में एक बार करवानी जरूरी है जो एक कानून है, जबकि एनपीआर कानून नहीं है। उन्होंने कहा कि एनपीआर के खिलाफ लोगों में भारी गुस्सा है, 15 राज्यों ने इसको अपनाने से इंकार कर दिया है। अगर जनगणना को बचाना है तो एनपीआर को इससे अलग करना होगा। इसलिए सीपीआइ (एम) ने तय किया है कि एनपीआर का जवाब न दिया जाए। माकपा नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जिस तरह राज्य की विधानसभा में सीएए खिलाफ संकल्प को पास किया है, उसी तरह राज्य में एनपीआर को अपनाने पर भी रोक लगानी चाहिए।

हलवारा एयरपोर्ट के लिए कौड़ियों के भाव नहीं देंगे जमीन

कामरेड येचुरी ने कहा कि हलवारा अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल के लिए एतियाणा समेत अन्य गांवों की जमीनें सरकार कौड़ियों के भाव खरीदने की तैयारी में है जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इसलिए सीपीआइ (एम) लोगों के साथ इसके लिए संघर्ष करेगी। सीपीआइ (एम) के प्रदेश सचिव कामरेड सुखविंदर सिंह सेखों ने किसान सभा की तरफ से शुरू किए गए संघर्ष में शहीद हुई माता चंद कौर और बीबी बचन कौर को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि हलवारा हवाई अड्डे के लिए किसानों की जमीनें कौड़ियों के भाव नहीं दी जाएंगी।

इस मौके पर ये रहे उपस्थित

इस कांफ्रेंस के मौके पर किसान सभा पंजाब के प्रधान कामरेड गुरचेतन सिंह बासी, जनरल सचिव मेजर सिंह पुन्नावाल, सीपीआइ (एम) प्रदेश सचिव भूपत चंद चन्नों, रघुनाथ, मेजर सिंह भिक्खीविंड, गुरदर्शन सिंह खासपुर, कुलविंदर सिंह उड्डत, बलबीर सिंह जाडला, सोहण सिंह (कोलकाता), सतनाम सिंह बड़ैच, डॉ. गुरविंदर सिंह, बलदेव सिंह लताला, बलजीत सिंह बुर्ज, सुखविंदर सिंह लोटे, मुखत्यार सिंह जलालदीवाल, सिकंदर सिंह जड़तौली, बलदेव सिंह, किरपाल सिंह, हरिदरप्रीत सिंह उपस्थित रहे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.