Move to Jagran APP

दुकानदारों की मेहनत रंग लाएगी, घंटाघर के आसपास अब नहीं होगा जलभराव

बार-बार स्टॉर्म सीवरेज डलवाने की मांग करने के बाद भी निगम ने यहां पर पानी की निकासी के लिए कोई व्यवस्था नहीं की तो दुकानदारों ने खुद ही पैसे एकत्रित कर निकासी की व्यवस्था की।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 11:11 AM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 11:11 AM (IST)
दुकानदारों की मेहनत रंग लाएगी, घंटाघर के आसपास अब नहीं होगा जलभराव
दुकानदारों की मेहनत रंग लाएगी, घंटाघर के आसपास अब नहीं होगा जलभराव

लुधियाना, जेएनएन। 10 मिनट की बारिश से घंटाघर के आसपास दो से तीन फीट तक पानी जमा हो जाता है। फिर बरसाती पानी की निकासी में चार से पांच घंटे लग जाते हैं। बार-बार स्टॉर्म सीवरेज डलवाने की मांग करने के बाद भी निगम ने यहां पर पानी की निकासी के लिए कोई व्यवस्था नहीं की तो दुकानदारों ने खुद ही पैसे एकत्रित कर बरसाती पानी की निकासी की व्यवस्था कर ली। दुकानदारों ने घंटाघर के आसपास पांच रेन वाटर हार्वेस्टिंग रिचार्ज वेल बना दिए।

loksabha election banner

उनके इस प्रयास से जहां घंटाघर में वाटर लॉगिंग की समस्या हल होगी, वहीं भूजल की स्थिति में भी सुधार होगा। वीरवार को मेयर बलकार सिंह संधू और इलाके के दोनों पार्षद मौके पर गए और उन्होंने दुकानदारों के इस प्रयास की सराहना की। घंटाघर के पास बरसाती पानी जमा होने से दुकानदारों को भारी नुकसान हो रहा है। यह समस्या सालों पुरानी है। स्थानीय पार्षद राकेश पराशर ने नगर निगम हाउस में भी यहां स्टॉर्म सीवरेज डालने की मांग की थी। इस प्रस्ताव को स्मार्ट सिटी मिशन के पास भेजा गया।

मिशन की लोकल टेक्निकल कमेटी ने इसे पास कर दिया, पर स्टेट कमेटी ने इसे नकार दिया। दुकानदार पहले आस लगाए बैठे थे कि निगम पानी निकासी की व्यवस्था करेगा लेकिन जब निगम के हाथ खड़े हुए तो दुकानदारों ने खुद ही पानी निकासी की व्यवस्था करने का फैसला किया।

साढ़े छह लाख रुपये आई लागत

गुरु तेग बहादुर मार्केट एसोसिएशन घंटाघर ने करीब साढ़े छह लाख रुपये की लागत से घंटाघर के आसपास पांच रेनवाटर हार्वेस्टिंग रिचार्ज वेल बनवा दिए हैं। इसका काम पूरा होने के बाद एसोसिएशन ने बलकार सिंह संधू को मौके पर बुलाया और उन्हें रिचार्ज वेल के बारे में जानकारी दी। मेयर ने भी मार्केट एसोसिएशन के प्रयासों की प्रशंसा की। एसोसिएशन के सदस्य रणजीत सिंह ने बताया कि पांचों रिचार्ज वेल तैयार हो चुके हैं और अब इन्हें शुरू कर दिया जाएगा।

दुकानदारों बोले, निगम इंटरलॉकिंग टाइलें लगवाए और कर्मी करे तैनात

मेयर के साथ पार्षद राकेश पराशर व पार्षद सुरिंदर सिंह अटवाल भी मौके पर पहुंचे। पार्षद राकेश पराशर ने बताया कि स्मार्ट सिटी में प्रस्ताव पास न होने के बाद उन्होंने स्टॉर्म सीवरेज के लिए अपने कोटे से एस्टीमेट पास करवा दिया। इस पर दुकानदारों ने कहा कि रेनवाटर रिचार्ज वेल तो उन्होंने बनवा दिए पर निगम अब यहां पर इंटरलॉकिंग टाइल लगवाए ताकि इन रिचार्ज वेल में पानी के साथ मिट्टी न जाए।

इसके अलावा यहां पर एक सफाई सेवक तैनात किया जाए जो रोजाना यहां सफाई करे। मेयर ने मौके पर ही हेल्थ ब्रांच के नोडल अफसर अश्वनी सहोता को आदेश दिए कि मार्केट के लिए एक सफाई सेवक तैनात किया जाए। इसके अलावा उन्होंने बीएंडआर के एसई को आदेश दिए कि यहां पर टाइलें लगवाने के लिए एस्टीमेट तैयार करवाएं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.