Move to Jagran APP

साढ़े तीन साल में भी कौंसिल नहीं कर सकी सीनियर उपप्रधान व उपप्रधान का चुनाव Ludhiana News

पंजाब में नगर काउंसिलों के चुनाव जल्द होने जा रहे हैं। नगर कौंसिल जगराओं में इस सप्ताह मौजूदा नगर कौंसिल भंग कर सभी प्रबंध प्रशासन के हवाले कर दिए जाएंगे।

By SatpaulEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 07:27 AM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 09:57 AM (IST)
साढ़े तीन साल में भी कौंसिल नहीं कर सकी सीनियर उपप्रधान व उपप्रधान का चुनाव Ludhiana News
साढ़े तीन साल में भी कौंसिल नहीं कर सकी सीनियर उपप्रधान व उपप्रधान का चुनाव Ludhiana News

जगराओं, [हरविंदर सिंह सग्गू]। पंजाब में नगर काउंसिलों के चुनाव जल्द होने जा रहे हैं। नगर कौंसिल जगराओं में इस सप्ताह मौजूदा नगर कौंसिल भंग कर सभी प्रबंध प्रशासन के हवाले कर दिए जाएंगे। दिलचस्प बात यह रही कि साढ़े तीन वर्षों से नगर कौंसिल जगराओं के सीनियर उपप्रधान व उपप्रधान के पद खाली पड़े हैं। सत्ता पक्ष नगर कौंसिल में इन पदों को अंत तक भरने में सफल नहीं हो सका। पूरा समय ही इन पदों का चुनाव करवाकर भरने के लिए स्थानीय सिविल प्रशासन के अधिकारी अपने उच्च अधिकारियों के आदेशों की अनदेखी करते रहे। हालांकि उक्त दोनों पदों को भरने के लिए डिप्टी कमिश्नर लुधियाना द्वारा अब से ढाई वर्ष पहले निर्देश जारी किए थे।

loksabha election banner

इन चुनावों को संपन्न करवाने के लिए नियुक्त तत्कालीन एसडीएम जगराओं राम सिंह को आदेश जारी करते हुए कहा था कि वह उक्त चुनावों सबंधी तिथि नगर कौंसिल जगराओं के कार्य साधक अधिकारी से सलाह कर तय करें। मगर तब से लेकर अब तक का लंबा समय बीत जाने के बावजूद भी किसी भी अधिकारी ने इन चुनावों के लिए सोचने की जरुरत महसूस नहीं की।

हर साल करना होता है उपाध्यक्ष का चुनाव : कैंथ

पार्षद कर्मजीत कैंथ ने बताया कि पंजाब म्यूनिसिपल एक्ट-1911 में दर्ज हिदायतों के तहत चुनाव रूल 1994 के सेक्शन तीन (1) के अनुसार प्रधान के अलावा नगर कौंसिल के सीनियर उपप्रधान व उप-प्रधान के पदों का कार्यकाल एक वर्ष के लिए होता है। इन दोनों पदों को भरने के लिए हर वर्ष चुनाव करवाना होता है। नगर कौंसिल जगराओं के सीनियर उप-प्रधान व उपप्रधान के पदों का कार्यकाल नियम के मुताबिक 10 अक्तूबर 2017 को खत्म हो चुकी है।

उपाध्यक्ष का चुनाव करवाने को 2017 में डीसी को लिखा था पत्र

इस संबध में पार्षद लुधियाना के तत्कालीन डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल से नगर कौंसिल के सीनियर उप-प्रधान व उप-प्रधान के चुनाव सबंधी मिले थे और उन्होने नगर कौंसिल जगराओं कार्यलय द्वारा सीनियर उप-प्रधान व उप-प्रधान के पदों का चुनाव करवाने के लिए तिथि 20 सितंबर 2017 को अपने पत्र नंबर-1829 के माध्यम से डिप्टी कमिश्नर लुधियाना व पत्र नंबर-1830 के माध्यम से डिप्टी डायरेक्टर लुधियाना स्थानीय निकाय विभाग लुधियाना को अवगत करवाया दिया था कि सीनियर उपप्रधान व उपप्रधान के पदों का कार्यकाल 10-10-2017 को समाप्त हो चुका है।

राजनीतिक गुटबाजी की वजह से नहीं हो सके थे चुनाव

इसके बाद एडिशनल डिप्टी कमिश्नर लुधियाना ने पत्र मिलने के एक सप्ताह के अंदर ही 26 सितंबर 2017 को अपने पत्र नंबर-977/एलएफए के माध्यम से जगराओं के एसडीएम राम सिंह को पंजाब म्यूनिसिपल एक्ट-1911 के तहत चुनाव रूल 1994 के सेक्शन 3 (1) के मुताबिक सीनियर उपप्रधान व उपप्रधान का चुनाव करवाने के लिए कनवीनर नियुक्त किया था। इस पत्र की एक कापी नगर कौंसिल के ततकालीन कार्यसाधक अधिकारी सुखदेव सिंह रंधावा को पत्र नंबर-978 भेजा गया था। जिसमें डिप्टी कमिश्नर द्वारा यह चुनाव करवाने के निर्देश दिए थे। लेकिन राजनीतिक गुटबंदी के चलते इस मामले में चाहते हुए भी दखल नहीं दिया और अब नगर कौंसिल की सीमा समाप्त होने जा रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.