जागरण संवाददाता, बठिंडा। Punjab Power Crisis: पंजाब में गर्मी के चलते जहां बिजली की मांग बढ़ रही है। वहीं अब संकट ओर गहरा सकता है। बठिंडा के गांव लहरा मोहब्बत में स्थित गुरु हरगोबिंद थर्मल प्लांट की यूनिट नंबर 2 के ईएसपी गिर गई। इसके चलते 420 मेगावाट बिजली का उत्पादन ठप हो गया है। वहीं करोड़ों रुपये के नुकसान का खतरा है। शुक्रवार देर रात थर्मल प्लांट में जोरदार धमाका हुआ और राख से भरे ईएसपी के खंभे नीचे गिर गए। जबकि राख की गर्मी के कारण से 2 कर्मचारियों के पैर भी जल गए हैं।

बताया जा रहा है कि ईएसपी पूरी तरह से भरी हुई थी, जिसकी निकासी भी बंद हो गई थी। थर्मल प्लांट के सूत्रों के मुताबिक यूनिट नंबर 2 का ईएसपी गिर गया, जिससे बड़ा धमाका हुआ। इसके बाद थर्मल प्लांट के तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे व घटना का जायजा लिया। ईएसपी के गिरने को लेकर कहा जा रहा है कि यूनिट नंबर एक दो महीने तक दोबारा काम शुरू नहीं कर पाएगा। जबकि यूनिट नंबर दो एक साल के लिए ठप हो जाएगा, जिससे बिजली उत्पादन नहीं हो पाएगा। गौरतलब है कि राज्य पहले से ही बिजली संकट से जूझ रहा था। जून में धान की बुआई के दौरान बिजली की मांग ओर बढ़ेगी। वहीं लहरा मोहब्बत थर्मल प्लांट के दो यूनिट बंद होने से बिजली को पूरा करना मुश्किल हो जाएगा।

लुधियाना के कई इलाकाें में आज बिजली रहेगी बंद

लुधियाना। 66 केवी गिल रोड ग्रिड की मरम्मत के कारण शनिवार को कई क्षेत्रों में सुबह आठ से शाम सात बजे तक बिजली की आपूर्ति बाधित रहेगी। इनमें क्षेत्रों में मैड कालोनी, न्यू जनता नगर, गिल रोड अनाज मंडी एरिया, माडल टाउन व इसके साथ लगता एरिया, ज्ञान चंद नगर, बापू मार्केट, पिपल चौक, कोट मंगल सिंह और इसके साथ का एरिया, ईशर नगर, जीएनई कालेज का पिछला एरिया, लोहारा कालोनी, चेत सिंह नगर, गुरु गोबिंद सिंह नगर, क्वालिटी रोड, बीआरएस नगर एच व आइ ब्लाक, सुनेत गांव व लोधी क्लब रोड एरिया में बिजली बंद रहेगी। इन क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति भी बाधित होने की संभावना है। भीषण गर्मी के समय में पावरकाम के कटों से लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी। पावरकाम का कहना है कि मरम्मत के तुरंत बाद बिजली सप्लाई बहाल कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें-Punjab Weather Update: पंजाब में अभी दो दिन और झेलनी पड़ेगी भीषण गर्मी, 16 मई को बूंदाबांदी के आसार

Edited By: Vipin Kumar