Move to Jagran APP

धान की 90 फीसद आमद पर 60 करोड़ की अदायगी रुकी

माछीवाड़ा अनाज मंडी में धान की लगभग 90 प्रतिशत से अधिक आमद हो चुकी है। पर पिछले 12 दिनों से फसल की अदायगी न होने के कारण किसान और आढ़ती दोनों परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 08:30 AM (IST)
धान की 90 फीसद आमद पर 60 करोड़ की अदायगी रुकी

संवाद सहयोगी, श्री माछीवाड़ा साहिब : माछीवाड़ा अनाज मंडी में धान की लगभग 90 प्रतिशत से अधिक आमद हो चुकी है। पर पिछले 12 दिनों से फसल की अदायगी न होने के कारण किसान और आढ़ती दोनों परेशान हैं।

loksabha election banner

माछीवाड़ा अनाज मंडी में 30 अक्टूबर तक धान की खरीदी गई सारी फसल की अदायगी हो चुकी है। उसके बाद करीब 3 लाख क्विंटल जो एजेंसियों द्वारा धान खरीदा गया, उसका 53 करोड़ बकाया लेने के लिए आढ़ती और किसान प्रतिदिन कभी बैंक खातों की तरफ और कभी सबंधित एजेंसियों के दफ्तरों में चक्कर मार रहे हैं। उप खरीद केंद्र शेरपुर बेट में फसल बेचने वाले किसानों की 3 करोड़ 34 लाख रुपये, हेडों बेट में 3 करोड़ और बुर्ज पवात में 1 करोड़ रुपये जो कुल मिला कर 60 करोड़ रुपये से अधिक की अदायगी बनती है, वह किसानों को नहीं मिल रही। किसानों ने गेहूं की बिजाई करने के लिए व बैंक के कर्ज की किश्तें देने के लिए आढ़तियों की दुकानों पर डेरा लगाया हुआ है परंतु आगे से आढ़ती भी सरकार द्वारा अदायगी न करने पर उनको इंतजार करने के लिए कहकर भेज देते हैं।

दूसरी तरफ माछीवाड़ा अनाज मंडी में धान की सफाई, लोडिंग और तोलने का कार्य करते मजदूरों को सरकार ने अभी तक कुछ भी भुगतान नहीं किया। माछीवाड़ा मंडी में ही इनकी मजदूरी करीब 8 करोड़ रुपये बनती है। फिलहाल मजदूरों ने आढ़तियों से उधार लेकर छठ पूजा व अन्य त्योहार के लिए खर्च तो ले लिया पर उनकी मजदूरी की पूरी अदायगी न होने के कारण वह भी परेशान हैं। माछीवाड़ा अनाज मंडी में दुकानें खोलकर बैठे आढ़तियों का फसल बेचने का 2.50 प्रतिशत कमीशन भी हमेशा फसल की रकम के साथ ही आ जाता था पर इस बार वह भी नहीं आया जो कि 4 करोड़ रुपये से अधिक बनता है। यह राशि न आने कारण भी आढतियों का काम भी प्रभावित हुआ पड़ा है। आढ़तियों ने कहा, जल्द बकाया राशि का भुगतान करे सरकार

माछीवाड़ा सच्चा सौदा आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान हरजिंदर सिंह खेड़ा ने कहा कि इस बार धान में नमी की मात्रा अधिक होने के कारण बहुत मुश्किल से फसल को सुखा कर बेचा जा रहा है। इससे पहले ही किसान और सभी आढ़ती परेशान हैं और ऊपर से अब पिछले 12 दिनों से फसल की अदायगी न होने से मंडी में किसानों का लेन-देन का सारा काम ठप पड़ा है। किसान और मजदूर पैसों के लिए आढ़तियों की दुकानों पर चक्कर मारते हैं पर सरकार द्वारा अदायगी न होने के कारण उनको बैरंग लौटना पड़ रहा है। आढ़ती एसोसिएशन ने मांग की कि पंजाब सरकार जल्द किसानों का बकाया, मजदूरों की मजदूरी और आढ़तियों का बनता कमीशन जारी करे। आज आ जाएगी पनग्रेन की खरीदी फसल की बकाया राशि : अमरिंदर सिंह

इस संबंधी जब खाध्य सप्लाई विभाग के अधिकारी अमरिंदर सिंह से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि पनग्रेन एजेंसी द्वारा खरीदी फसल की बकाया राशि कल बुधवार को आढ़तियों के खाते में पहुंच जाएगी। इसके अलावा बाकी एजेंसियों की भी जल्द सरकारी की ओर से अदायगी किए जाने का उन्होंने आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.