Move to Jagran APP

Cement prices in Punjab: घर बनाना हुआ आसान, सरिया के बाद सीमेंट की कीमताें में भारी गिरावट; जानें नया रेट

Cement prices in Punjab Latest News पंजाब में सीमेंट सस्ती हाेने के बाद मकान बनाने वाले लाेगाें के साथ ही मजदूराें ने भी राहत की सांस ली है। कई जगह कीमतें बढ़ने के बाद निर्माण कार्य ठप हाे गया था।

By Vipin KumarEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 01:32 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 08:57 PM (IST)
Cement prices in Punjab: घर बनाना हुआ आसान, सरिया के बाद सीमेंट की कीमताें में भारी गिरावट; जानें नया रेट
Cement Rate in Punjab: पंजाब में सीमेंट हाे रहा सस्ता। (सांकेतिक तस्वीर)

आनलाइन डेस्क, मंडी गाेबिंदगढ़ (फतेहगढ़ साहिब)। Cement Rate In Punjab/Cement Price In Punjab पंजाब में मकान बनाने का सपना देख रहे लाेगाें काे बड़ी राहत मिली है। सरिया के बाद अब सीमेंट के दामाें में भी भारी गिरावट आई है। सीमेंट की लगातार बढ़ रही कीमताें ने लाेगाें काे बेहाल कर दिया था। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव मध्यम वर्ग काे उठाना पड़ रहा था। पहले जाे सीमेंट की बाेरी 450 रुपये में मिलती थी वह अब 430 रुपये में मिल रही है। एक बाेरी के दाम में 20 रुपये से ज्यादा की गिरावट आई है।

loksabha election banner

एक महीने में 40 से 60 रुपये घटे दाम

बीते एक महीने में लगभग 40 से 60 रुपये प्रति बोरी सीमेंट के रेट बढ़े थे, लेकिन शुक्रवार काे 20 रुपये प्रति कट्टा सीमेंट सस्ता हुआ है। काराेबारियाें का कहना है कि स्टील के दाम गिरने के बाद सीमेंट के अलग-अलग ब्रांडकी कीमताें में कमी आई है। हालांकि रेट अभी बहुत ज्यादा हैं लेकिन डीजल की कमी के बाद इन पर अंतर पड़ने लगा है। गाैरतलब है कि इससे पहले सरिया के दामाें में भी एक माह में 11 हजार की कमी आई है। 

अडानी ग्रुप ने किया है सीमेंट की 2 बड़ी कंपनियाें का अधिग्रहण

गाैरतलब है कि हाल ही में अडानी ग्रुप (Adani Group) ने स्विस कंपनी होल्सिम ग्रुप से 10.5 अरब डालर में अधिग्रहण किया था। अडानी ग्रुप ने भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनियों अंबुजा (Ambuja Cement) और एससी (ACC Cement) में होल्सिम ग्रुप की पूरी हिस्सेदारी को 10.5 अरब डालर (80,000 करोड़ रुपये) में खरीदने का बिजनेस डील फाइनल की थी। इसके बाद से ही कीमताें में गिरावट देखी जा रही है।

सीमेंट               पहले             अब           (कीमत प्रति रुपये)

  • एसीसी              450       430
  • श्री जंगराेधक      440      420
  • अल्ट्रा ट्रैक          430     450

यह भी पढ़ें-Edible Oil Price Fall: लुधियाना में खाद्य तेलों की कीमतें धड़ाम, महंगाई को थामने के लिए सरकारी कदमों का दिखने लगा असर

यह भी पढ़ें-Saria Price In Punjab: आशियाना बनाना होगा आसान, सरिया के दाम 3000 रुपये प्रति टन और घटे; सीमेंट भी सस्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.