Move to Jagran APP

पंजाब विधानसभा चुनावः अब बुजुर्ग व दिव्यांग घर बैठे कर सकेंगे मतदान, बीएलओ घर-घर जाकर देंगे बैलट पेपर

Punjab Assembly Elections 2022ः डीसी वरिंदर शर्मा ने कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लगी होती हैं। बुजुर्गों को लाइन में खड़े रहने में परेशानी होती थी। जिसकी वजह से वह मतदान केंद्र जाने से कतराते रहे हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 10:51 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 07:03 PM (IST)
पंजाब विधानसभा चुनावः अब बुजुर्ग व दिव्यांग घर बैठे कर सकेंगे मतदान, बीएलओ घर-घर जाकर देंगे बैलट पेपर
डीसी वरिंदर शर्मा ने कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लगी होती हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [राजेश भट्ट ]। Punjab Assembly Elections 2022ः  80 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग व दिव्यांग इस बार घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने बुजुर्गों व दिव्यांगों को पहली बार पोस्टल बैलट के जरिए मतदान करने की सुविधा दी है। यही नहीं, अगर कोई बुजुर्ग व दिव्यांग मतदान केंद्र पर आकर मतदान करना चाहता है तो वह मतदान केंद्र पर भी मतदान कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें बीएलओ को लिखकर देना होगा। आयोग की इस सुविधा से बुजुर्गों व दिव्यांगों को मतदान केंद्रों पर लाइनों में खड़े नहीं रहना पड़ेगा। जिला प्रशासन ने वोटर लिस्ट जारी करने के साथ ही 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं का डाटा भी जारी किया है।

loksabha election banner

डीसी वरिंदर शर्मा ने कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लगी होती हैं। बुजुर्गों को लाइन में खड़े रहने में परेशानी होती थी। जिसकी वजह से वह मतदान केंद्र जाने से कतराते रहे हैं। वहीं दिव्यांगों के लिए कई मतदान केंद्रों पर रैंप की सुविधा नहीं होती है। पिछली बार चुनाव आयोग ने बुजुर्ग मतदाताओं व दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्र तक जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की थी। इस बार चुनाव आयोग ने उन्हें पोस्टल वैलेट के जरिए मतदान करने की सुविधा दी है। इलेक्शन तहसीलदार अंजू बाला ने बताया कि बीएलओ के पास अपने अपने बूथों के बुजुर्गों व दिव्यांगों की सूचियां हैं। बीएलओ बुजुर्गों से एक फार्म भरवाकर उन्हें बैलट पेपर दे देगा, जिसके बाद बुजुर्ग उन मतों को डाक के जरिए संबंधित एआरओ को भेज देंगे।

पोस्टल वोट का अहम रोल

जिले की 14 विधानसभा सीटों पर इस बार 74880 वोट पोस्टल वैलेट के जरिये डाले जाएंगे। इसमें बुजुर्गों, दिव्यांगों के अलावा सर्विस वोटर भी शामिल होगे। लुधियाना जिले में 5168 सर्विस वोटर हैं। इस तरह लुधियाना में औसतन प्रति सीट 5348 पोस्टल वोट होंगे, जो कि किसी भी उम्मीदवार की जीत और हार में अहम भूमिका निभा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.