Move to Jagran APP

रेसलिंग लीग ने दिलाया अंतर्राष्ट्रीय पहलवानों को पैसा और पहचान

प्रो. रेसलिंग लीग युवाओं से लेकर अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़यों के लिए शानदार प्लेटफार्म है। इस लीग ने खिलाड़यों को पैसा और पहचान दोनों दिलाई है।

By Edited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 10:22 AM (IST)
रेसलिंग लीग ने दिलाया अंतर्राष्ट्रीय पहलवानों को पैसा और पहचान
रेसलिंग लीग ने दिलाया अंतर्राष्ट्रीय पहलवानों को पैसा और पहचान

लुधियाना, [कृष्ण गोपाल] प्रो.  रेसलिंग लीग युवाओं से लेकर अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़यों के लिए शानदार प्लेटफार्म है। इस लीग ने खिलाड़यों को पैसा और पहचान दोनों दिलाई है। प्रो रेसलिंग लीग में भाग लेने वाले खिलाड़ी देश में ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम चमका रहे हैं। इसके लिए भारतीय कुश्ती संघ और खेल मंत्रालय का अहम योगदान रहा है। यह कहना है लीग के आइकॉन खिलाडि़यों का। बजरंग पुनिया, साक्षी, विनेश, रितु ने भारतीय कुश्ती के लिए इस लीग को खिलाड़ियों के लिए अच्छा कदम बताया। उनका कहना है कि आगामी व‌र्ल्ड चैंपियनिशप को लेकर इसका फायदा होगा। आइकॉन खिलाड़ियों ने बातचीत में लीग को खिलाड़ियों के संजीवनी बूंटी के समान बताया। लीग एक अच्छा प्लेटफार्म, खिलाड़ी तैयार होंगे प्रो रेसलिंग लीग एक अच्छा प्लेटफार्म है, खासकर विदेशी खिलाड़ियों से खेलने का अच्छा अनुभव मिलेगा और आगामी विश्व चैंपियन की तैयारियों के लिए खिलाड़ी तैयार होंगे।

loksabha election banner

 कॉमनवेल्थ व एशियन मेडलिस्ट

 इस लीग से ओलंपियन का रास्ता खुला लीग के प्रथम फार्मेट में कॉमनवेल्थ चैंपियन गीता फोगट को मात दी थी। मुझे इस लीग के द्वारा ओलंपियन का रास्ता खुला और नतीजा आपके सामने है, लीग पैसे के साथ खिलाड़ियों को पहचान दे रहा है, इसका भारतीय कुश्ती संघ का मैं धन्यवाद देना चाहती हूं। -साक्षी मलिक, ओलंपियन मेडलिस्ट अनुभवी खिलाड़ियों से खेलने का मिलता है मौका खिलाड़ियों के लिए लीग वरदान साबित हो रही है। हम इसमें विदेशी पहलवानों से लेकर अनुभवी ओलंपियन से खेलने का मौका मिल रहा है, आगामी व‌र्ल्ड चैंपियनिशप को लेकर अच्छा प्रयास रहेगा। लीग में हम चाहे हारे या जीत, लेकिन इसका फायदा हम वहां पर उठा सकते है। विनेश फोगट, कॉमनवेल्थ व एशियन गेम्स गोल्ड मेडिलस्ट।

विदेशियों के आने से प्रतियोगिताओं का होगा फायदा

पहले विदेश में ट्रे¨नग के लिए जाना पड़ता था, लेकिन लीग ने इस समस्या का हल किया है। अब विदेशी ही यहां आकर खेल रहे हैं, जिससे हमें आगामी बड़ी प्रतियोगिताओं का फायदा देगा। प्रो. रेस¨लग पहलवानों के लिए बड़ा इवेंट है। लीग ने कइयों के करियर और नसीब ही बदल दिए हैं। इसका साक्षी, बजरंग, प्रवीण राणा, संदीप तोमर, विनेश, आदि को लाभ ली मिला है, इसकी देन भारतीय कुश्ती संघ है जिसका मैं तह दिल से धन्यवाद करता हूं। -कोच कुलदीप, हरियाणा हैमर्स, 50 यादगार और सर्वश्रेष्ठ कुश्तियों पर 'क्लाइमेक्स' पुस्तक रिलीज फोटो 106 वरिष्ठ खेल पत्रकार और टीवी कमेंटेटर मनोज जोशी की पुस्तक 'क्लाइमेक्स' का प्रो रेस¨लग लीग के पुरस्कार वितरण समारोह में भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ¨सह ने लोकार्पण किया। इस पुस्तक में पीडब्ल्यूएल की 50 सर्वश्रेष्ठ कुश्तियों को शामिल किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.