लुधियाना [मुनीश शर्मा]। Coronavirus COVID_19 की महामारी के दौर में लुधियाना की Industry में इन दिनों बंद का माहौल है। इस बीच Industry ने हार न मानते हुए कर्मचारियों के वेतन निकालने और कारखाने को चालू रखने के लिए मौके की नजाकत को समझते हुए PPE Kit और एन-95 मास्क के निर्माण की ओर रुख कर लिया है। हालांकि, जितनी मांग है, उतना उत्पादन नहीं हो पा रहा है। इससे जितना उत्पादन हो रहा है, वह हाथों हाथ बिक जा रहा है। उद्यमी कहते हैं कि अभी PPE Kit और मास्क के निर्यात (Export) को लेकर मनाही है, लेकिन अगर यह खुल जाता है तो Garments Industry को यह मंदी की चपेट से बाहर लाने में अहम होगा। इस समय लुधियाना में रोजाना आठ से दस हजार पीपीई और करीब एक लाख मास्क का निर्माण हो रहा है।

शिवा ग्रुप को मास्क और PPE Kit उत्पादन ने दिया नया जीवन

शिवा ग्रुप के एमडी मयंक मल्होत्रा के मुताबिक Garments एवं Yarn Industry के लिए लॉकडाउन में PPE Kit और N-95 मास्क ने एक संजीवनी का काम किया है। हमारी कंपनी की ओर से पूरे मापदंड अपनाकर ये सेफ्टी उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। इसके लिए अच्छा रिस्पांस भी मिला है और लगातार ऑर्डर प्राप्त हो रहे हैं। कंपनी की ओर से लगातार इसके प्रोडक्शन में विस्तार किया जा रहा है।

विकास खरबंदा, मृदुला जैन व मयंक मल्होत्रा।

शिंगोरा टेक्सटाइल अब इसे बनाएगा फैशन प्रोडक्ट

फैशन ट्रेंड को Garments Industry में अग्रसर करने वाली प्रमुख कंपनी शिंगोरा टेक्सटाइल की एमडी मृदुला जैन के मुताबिक इस कोविड-19 ने Garments Industry को एक नए कांसेप्ट पर काम करने का मौका दिया है। भले ही अभी हमें इसके उत्पादन में कोई लाभ न हो रहा हो, लेकिन हम अपने स्टाफ की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। आने वाले समय में लोगों में वायरस को लेकर काफी चिंताएं बढ़ेंगी। ऐसे में हमें आने वाले समय में सर्तकता से ही रहना होगा। इसी को ध्यान में रखकर कंपनी की ओर से मास्क को केवल सेफ्टी प्रोडक्ट तक सीमित न रखकर इसमें अब फैशन का तड़का लगाया जाएगा। क्योंकि महिलाएं और पुरुष स्टेट्स सिंबल को भी कायम रखना चाहते हैं। ऐसे में हम मल्टी कलर्स, बेहतरीन डिजाइन और मैचिंग मास्क मार्केट में उतारेंगे।

टीशर्ट के साथ मैचिंग मास्क बना स्मैग रिटेल लाएगा बदलाव

स्मैग रिटेल के एमडी विकास खरबंदा कहते हैं कि डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोविड-19 को समाप्त होने में अभी काफी समय लगेगा। अभी कंपनी खर्च निकालने के लिए PPE Kit और मास्क का निर्माण कर रही है। मास्क अब अहम होने के चलते कंपनी इसे भी फैशन के साथ जोड़ने का प्रयास करेगी। टी-शर्ट के साथ मिलते- जुलते मास्क भी मार्केट में उतारेगी।

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर... श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय ने बनाया कोरोना वायरस से बचाव का फार्मूला

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!