Move to Jagran APP

बेहतर काम करेंगे तो बनेंगे Policeman Of The Month, सभी थानों में लगेगी फोटो

पुलिस विभाग हर माह दस पुलिस मुलाजिमों का चुनाव करेगा जिनकी अपने काम में बढिय़ा कारगुजारी होगी। उनकी फोटो प्रत्येक पुलिस स्टेशन में लगाई जाएगी।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 10:31 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 09:47 AM (IST)
बेहतर काम करेंगे तो बनेंगे Policeman Of The Month, सभी थानों में लगेगी फोटो
बेहतर काम करेंगे तो बनेंगे Policeman Of The Month, सभी थानों में लगेगी फोटो

लुधियाना, जेएनएन। कमिश्नरेट पुलिस अब प्राइवेट सेक्टर की तर्ज पर कार्य करने लगी है। पहले थानों में नो यूअर केस स्टेटस स्कीम, फिर प्रत्येक वर्ष थानों में कंपीटिशन और अब पुलिस मैन ऑफ द मंथ चुनने की योजना शुरू की गई है। पुलिस विभाग हर माह दस पुलिस मुलाजिमों का चुनाव करेगा, जिनकी अपने काम में बढिय़ा कारगुजारी होगी। उनकी फोटो प्रत्येक पुलिस स्टेशन में लगाई जाएगी।

loksabha election banner

अगले माह फिर से इस पर काम किया जाएगा। पुलिस कमिश्नर ने जैसे ही इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की तो इस पर लोगों ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे बेहद सराहनीय बताया। इनका चुनाव करने के लिए पुलिस आम लोगों का भी सहयोग लेगी। इससे पुलिस के कर्मचारियों में बेहतर ढंग से काम करने की अधिक इच्छाशक्ति बढ़ेगी और उनको उत्साह भी मिलेगा।

थानों और ब्रांचों में तैनात मुलाजिमों का होगा चयन

पुलिस ने सिपाही से लेकर सब इंसपेक्टर रैंक तक के मुलाजिमों को इसमें शामिल किया है। वह थानों, पुलिस की अलग-अलग ब्रांचों में तैनात मुलाजिम होंगे। यही नहीं होमगार्ड और क्लेरीकल स्टाफ को भी इसमें शामिल किया गया है। विभाग में रहते हुए वह कोई भी अच्छा काम करेंगे तो उनका नाम उनके थाने या ब्रांच का प्रभारी देगा, मगर उस पर अंतिम मुहर लोगों की कमेटी से लगवाई जाएगी।

थाना प्रभारी या अधिकारियों से अटैच कर्मी शामिल नहीं

इस चयन में थाना या किसी भी ब्रांच में प्रभारी के तौर पर तैनात मुलाजिम को नहीं चुना जाएगा। वह मुलाजिम भी इस प्रक्रिया में नहीं लिए जाएंगे जो किसी भी अधिकारी के साथ सीधे तौर अटैच हैं, ताकि यह मैसेज न जाए कि अधिकारी अपने नजदीकियों को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

पुलिस कमिश्नर पहले भी कर चुके हैं नई पहल

पुलिस ने हाल ही में नो यूअर केस स्टेटस के तहत हर शनिवार को थानों में कैंप लगाने सुरू किए हैं। इसके तहत लोग अपने केस की जानकारी जांच अधिकारी से ले सकते हैं। इस कैंप में गजटिड अफसर भी मौजूद रहता है। इसके अलावा पुलिस की ओर से बेहतर काम करने वाले थाने को भी चुना जाएगा। पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर आने वाले थाने को इनाम भी दिया जाना है। उम्मीद है कि पुलिस की इस पहल से काम और सजगता से होगा।

छोटे मुलाजिमों को उत्साहित करने के लिए बनाई योजना: सीपी

पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल के अनुसार, यह योजना उन मुलाजिमों के लिए शुरू की गई है, जो नीचे स्तर पर रहते हुए अपना काम ईमानदारी और मेहनत से करते हैं, मगर उनका प्रोत्साहन नहीं हो पाता है, अब अच्छा काम करने वाले मुलाजिमों की फोटो जैसे ही थाने के नोटिस बोर्ड पर लगेगी तो दूसरे मुलाजिमों को काम करने के लिए और ज्यादा बल मिलेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.