लुधियाना, जेएनएन। गुमशुदा हुए बच्चों व अन्य लोगों की तलाश में आम लोगों का सहयोग हासिल करने के लिए लुधियाना पुलिस ने गुमशुदा नाम से एक एप्प लॉन्च की है। पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने पुलिस लाइंस में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इसे लॉन्च किया।

एप के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस कमिश्नर ने बताया की पुलिस की एन्टी ह्यूमन ट्रेफिकिंग सेल टीम ने इस एप्प को तैयार किया है। इससे पहले गुम होने वाले बच्चे, बड़े व बूढ़े लोगों के मामलों में पुलिस रिपोर्ट दर्ज करती थी। जिससे गुमशुदा हुए लोगों के बारे में अन्य जगहों पर जानकारी पहुंचाने में समय लग जाता था। कई बार गुम हुए लोग मिल भी जाते थे मगर उनके बारे में भी जानकारी समय से नहीं मिल पाती थी। पुलिस द्वारा लांच की गई गुमशुदा ऐप में गुम हुए व्यक्ति व बच्चे की पूरी डिटेल फोटो समेत अपलोड की जा सकती है।

पुलिस के अलावा आम लोग भी इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उसमें गुमशुदा हुए लोगों संबंधी जानकारी अपलोड कर सकते हैं। इस ऐप की बनने से ना केवल सभी थाने गुमशुदा लोगों की तलाश के लिए इंटरकनेक्टेड हो जाएंगे। बल्कि उन्हें तलाशने में भी आसानी रहेगी।

राकेश अग्रवाल ने बताया कई बार पुलिस को अज्ञात शव बरामद होते हैं। उन शवों की शिनाख्त करने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज लांच की गई गुमशुदा ऐप में ऐसे शवों के फोटो व डिटेल भी अपलोड किए जा सकेंगे। जिसकी मदद से बरामद किए जाने वाले अज्ञात शवों के बारे में जानकारी जुटाने में भी आसानी रहेगी।

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि इस एप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। प्ले स्टोर पर गुमशुदा सर्च कर डाउनलोड करें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप