लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। दो नवंबर 2018 को देशभर में लांच की गई 59 मिनट लोन स्कीम को लेकर पंजाबी उत्साहित हैैं। योजना के तहत माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज (एमएसएमई) को एक करोड़ रुपये तक का लोन सरल प्रक्रिया के माध्यम से दिया जा रहा है। इसके तहत पंजाब में अब तक 597 करोड़ रुपये के लोन की रकम अदा की जा चुकी है, जबकि 1663 करोड़ रुपये के लोन की मंजूरी दी गई है। इससे पंजाब के उद्योगों को खासा लाभ होगा। एमएसएमई विभाग और बैंकों की ओर से लुधियाना जोन में तेजी से काम किया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस स्कीम का लाभ दिया जा सके।

लोन लेने में लुधियानवी सबसे आगे

पंजाब के चार प्रमुख शहरों लुधियाना, जालंधर, कपूरथला और बरनाला की करें तो यहां पर 16 मई तक 635 लोन स्वीकृत किए जा चुके हैं। लुधियाना लोन लेने के मामले में अव्वल है। अब तक लुधियाना में 438, जालंधर में 144, बरनाला में 28 और कपूरथला में 25 लोन मंजूर किए गए हैं। वहीं बात रकम की करें, तो लुधियाना में 1249 करोड़, जालंधर में 307 करोड़, कपूरथला में 42 करोड़, बरनाला में 64 करोड़ रुपए के लोन की मंजूरी के बाद लुधियाना में 402 करोड़, जालंधर में 159 करोड़, कपूरथला में 58 लाख, बरनाला में 29 लाख के लोन जारी कर दिए गए हैैं।

एमएसएमई जागरूकता के लिए कर रहा काम

आरके परमार, सहायक डायरेक्टर, एमएसएमई के सहायक सहायक डायरेक्टर आरके परमार का कहना है कि जागरूकता के लिए सभी शहरों में सेमिनार और जागरुकता कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। अच्छा उत्साह देखने को मिला है और आने वाले समय में इस डिजिट को डबल करने की तैयारी है। मंजूर लोन की रकम की शीघ्र अदा कर दी जाएगी।

लोन लेने में हो दिक्कत तो करें जिला लीड बैैंक मैनेजर को संपर्क

जिला लीड बैंक लुधियाना के मैनेजर अनिल कुमार का कहना है कि बैंकों की ओर से 59 मिनट लोन योजना को लेकर कोई कोताही नहीं बरती जा रही। लोन लेने में अगर किसी को भी दिक्कत है, तो वह जिला लीड बैंक में संपर्क कर सकता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sat Paul

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!