Move to Jagran APP

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें : इंतजार खत्म, अब सुहाना होगा लुधियाना रेलवे स्टेशन से यात्रियों का सफर

रेल सेवा बहाल होने के साथ ही स्टेशन प्रबंधकों ने तैयारियां भी पूर्ण कर ली हैं। ट्रेनों के संचालन के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। इसके लिए बकायदा मेडिकल टीमें भी स्टेशन पर तैनात हैं ताकि कोविड संक्रमण को देखते हुए स्क्री¨नग की जा सके।

By Edited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 02:14 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 08:05 AM (IST)
यात्रीगण कृप्या ध्यान दें : इंतजार खत्म, अब सुहाना होगा लुधियाना रेलवे स्टेशन से यात्रियों का सफर
लुधियाना के सुनसान रेलवे स्टेशन पर दो महीने बाद फिर से यात्रियों की गूंज सुनाई देगी। (जेएनएन)

लुधियाना, जेएनएन। आखिर वह घड़ी आ ही गई, जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार था। 'यात्रीगण कृप्या ध्यान दें.. मुंबई जाने वाली ट्रेन प्लेटफार्म नंबर तीन पर आ रही है..' लुधियाना के सुनसान रेलवे स्टेशन पर करीब दो महीने बाद फिर से यात्रियों को यह आवाज गूंजती हुई सुनाई देगी। स्टेशन पर फिर से रौनक लौटने वाली है। सोमवार को लुधियाना स्टेशन से करीब आधा दर्जन मालगाड़ियां गुजरीं, जबकि मंगलवार से यात्री ट्रेनों के आने-जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इससे लोगों में खुशी है।

loksabha election banner

लुधियाना रेलवे स्टेशन पर जीआरपी अधिकारी स्टेशन पर जांच करते हुए। (जेएनएन)

रेल सेवा बहाल होने के साथ ही स्टेशन प्रबंधकों ने तैयारियां भी पूर्ण कर ली हैं। ट्रेनों के संचालन के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। इसके लिए बकायदा मेडिकल टीमें भी स्टेशन पर तैनात हैं, ताकि कोविड संक्रमण को देखते हुए स्क्री¨नग की जा सके। रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्री¨नग, सैनिटाइजेशन और फिजिकल डिस्टें¨सग को सुनिश्चित किया जा रहा है।

आरपीएफ और जीआरपी के जवानों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, तीन ट्रेनें लुधियाना में प्रवेश करेंगी। डीआरएम राजेश अग्रवाल कहते हैं कि मंडल की सभी रेल लाइनों पर इंस्पेक्शन का काम पूरा कर लिया गया। सोमवार को जालंधर से चली पहली पेट्रोल टैंकर ट्रेन दोपहर तीन बजे के करीब पानीपत के लिए पेट्रोल लाने के लिए गई। दूसरी गुड्स ट्रेन जम्मू से लखनऊ के लिए होकर गुजरी।

ये तीन ट्रेनें लुधियाना में स्टापेज के बाद जाएंगी

मंगलवार की तड़के सुबह तीन बजे मुंबई से अमृतसर जाने वाले ट्रेन संख्या 2903, सुबह छह बजे धनबाद से फिरोजपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 3307 और सुबह सात बजे गोरखपुर से जम्मू जाने वाली गाड़ी संख्या 2587 आएगी। दरअसल, कृषि सुधार कानून के विरोध में किसानों ने रेल का चक्का एक अक्टूबर से जाम किया था। तब से पटरी पर कोई रेल नहीं दौड़ी। अब किसानों के सहमति देने और रेलवे से हरी झंडी मिलने से ट्रेनें शुरू हो गई हैं।

500 लोगों ने काउंटर पर बुक करवाई

टिकट ट्रेनों के चलने के एलान के बाद स्टेशन के बुकिंग काउंटर पर भी यात्री टिकट बुक करवाने के लिए पहुंचे। इनमें अधिकतर लंबी दूरी की ट्रेनों के यात्री ही थे। सोमवार को करीब 500 टिकट बुक की गईं। इससे पहले ट्रेनें नहीं चलने के कारण रिजर्वेशन काउंटर पर यात्री नाममात्र ही आ रहे थे। ये वो थे जो अंबाला से ट्रेन पकड़कर अपने गांव या शहर जा रहे थे। कई महीनों बाद आम दिनों की तुलना में तीस प्रतिशत अधिक लोग इंक्वायरी और बुकिंग के लिए पहुंचे।

कारोबारियों को भी राहत, 600 पार्सल नग बुक हुए

इस समय होजरी सीजन चल रहा है और ट्रेनें नहीं चलने के कारण कई व्यापारियों के पार्सल पहले से अटके हुए थे। अधिकतर व्यापारियों ने रोड ट्रांसपोर्टेशन के माध्यम से महंगा भाड़ा देकर मटीरियल डिस्पैच किया। वहीं अब ट्रेनें शुरू होने पर पहले से अटके जरूरी पार्सल रवाना किए जाएंगे। इससे उनकी दिक्कत दूर हो जाएगी। वहीं सोमवार को ही करीब 600 पार्सल नग दूसरे राज्यों को भेजने के लिए बुक हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.