लुधियाना, जेएनएन। अब नगर निगम के स्वच्छता एप पर शिकायत करते ही आपके आस-पास फैली गंदगी से लेकर सीवरेज जाम व कूड़ा लिफ्टिंग न होने की समस्या का 24 घंटे में समाधान किया जाएगा। इसके लिए बकायदा अफसरों को निर्देश जारी किए गए हें। स्वच्छता सर्वेक्षण के दूसरे क्वार्टर में शहर की रैंकिंग में सुधार होने के बाद नगर निगम का फोकस अब ऑनलाइन सिस्टम में खुद को अव्वल दिखाने पर है।

नगर निगम कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ ने हेल्थ व ओएंडएम ब्रांच के अफसरों को दो टूक कह दिया कि शहरवासियों के मोबाइल में स्वच्छता एप डाउनलोड करवाएं ताकि लोग एप के जरिये भी शिकायत निगम तक पहुंचाएं। कमिश्नर ने अफसरों को साथ ही यह भी कह दिया कि निगम की वेबसाइट और मोबाइल एप पर जो भी ऑनलाइन शिकायत आती है, उसका निवारण 24 घंटे में करना होगा। ऑनलाइन शिकायतों को हल्के में न लिया जाए।  दरअसल स्वच्छता सर्वेक्षण की सर्वे टीम सभी शहरों की ऑनलाइन शिकायतों और उस पर होने वाली कार्रवाई को भी ट्रैक करती है।

47000 से अधिक शहरवासी डाउनलोड कर चुके हैं एप

निगम कमिश्नर ने ओएंडएम व हेल्थ ब्रांच के अफसरों की संयुक्त बैठक की और उसमें उन्हें स्वच्छता सर्वेक्षण की अलग- अलग गतिविधियों पर फोकस करने को कहा। निगम कमिश्नर ने अफसरों को हिदायतें दी हैं कि लोगों को स्वच्छता एप डाउन लोड करने के प्रति जागरूक करें। अब तक 47000 से अधिक शहरवासी अपने मोबाइल में स्वच्छता एप डाउनलोड कर चुके हैं। नगर निगम अफसर अब इस एप के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे और इसके फायदे बताएंगे।

एप डाउनलोड करवाने के लिए स्कूल-कॉलेजों में कराएंगे एक्टिविटी

एप डाउनलोड करवाने के लिए निगम अफसर अब कॉलेजों व अन्य स्थलों पर भी एक्टिविटी करवाएंगे। कमिश्नर ने जोनल कमिश्नरों को हिदायतें दी हैं कि वह अपने-अपने जोनों में आने वाली ऑनलाइन शिकायतों की रोजाना रिपोर्ट तैयार करें और संबंधित अफसरों से उसकी रिपोर्ट लें। लापरवाही बरते जाने पर कर्मचारियों व अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करें।

कभी भी दस्तक दे सकती है सर्वे टीम

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के फाइनल सर्वे के लिए केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की टीम कभी भी शहर में दस्तक दे सकती है। इस बार टीम निगम अफसरों को आने की सूचना नहीं देगी। टीम अपने हिसाब से शहर के किसी भी एरिया में जाकर स्वच्छता की जांच कर सकती है। इसके लिए सर्वे टीम ने निगम अफसरों को हर तरह की गतिविधि को ऑनलाइन करने के आदेश दिए हैं।

शहर स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में हिस्सा ले रहा है। शहरवासियों की इसमें अहम भूमिका होगी। अधिक से अधिक लोग स्वच्छता एप डाउनलोड करें और उससे ही अपनी शिकायतें करें। मोबाइल एप व वेबसाइट पर की गई शिकायतों का निपटारा 24 घंटे में किया जाना है। लोगों से अपील है कि वह शहर की रैंङ्क्षकग बढ़ाने के लिए अपना योगदान दें।

-नीरज जैन, इंचार्ज हेल्थ ब्रांच व जोनल कमिश्नर जोन सी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sat Paul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!