Move to Jagran APP

ट्रीटेड पानी के लिए नहर बनाने के एनजीटी के फैसले से उद्यमियों में खुशी

चैनल बनाने के मामले में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पंजाब डायर्स एसोसिएशन के हक में फैसला दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:09 AM (IST)
ट्रीटेड पानी के लिए नहर बनाने के एनजीटी के फैसले से उद्यमियों में खुशी
ट्रीटेड पानी के लिए नहर बनाने के एनजीटी के फैसले से उद्यमियों में खुशी

जासं, लुधियाना : कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) में ट्रीटेड पानी को कृषि एवं सिचाई में फिर से उपयोग करने के लिए चैनल बनाने के मामले में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पंजाब डायर्स एसोसिएशन के हक में फैसला दिया है। ट्रीटेड पानी के लिए चैनल अब पंजाब डायर्स एसोसिएशन नहीं, बल्कि सरकार बनाएगी। एसोसिएशन के महासचिव बॉबी जिदल ने कहा कि एनजीटी का फैसला पक्ष में आने से उद्यमियों में खुशी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि ताजपुर रोड में बन रहा 50 एमएलडी का सीईटीपी जून तक काम करना शुरू कर देगा।

loksabha election banner

बॉबी जिदल ने कहा कि ताजपुर रोड पर डाइंग इंडस्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी को ट्रीट करने के लिए 50 एमएलडी का सीईटीपी बनाया जा रहा है। इसमें कुल 55.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें से 15 करोड़ केंद्र सरकार और साढ़े सात करोड़ प्रदेश सरकार ने देना है। अभी तक केंद्र ने तीन और सूबा सरकार ने डेढ़ करोड़ दिया है जबकि 30 करोड़ उद्यमियों ने अपनी जेब से खर्च किया है। सीईटीपी में सिविल का काम 80 फीसद और सीवर लाइन का काम 90 फीसद तक पूरा हो गया है। अब मैकेनिकल काम शुरू किया जा रहा है, लेकिन सरकार से फंड वक्त पर नहीं मिल रहा है। इससे दिक्कत आ रही है। पंजाब डायर्स एसोसिएशन ने खटखटाया था दरवाजा

बॉबी ने कहा कि एनजीटी ने सीईटीपी से ट्रीटेड पानी को बुड्ढे दरिया में डालने की मनाही की है। इस पर पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पंजाब डायर्स एसोसिएशन को कहा कि ताजपुर रोड से मोगा तक ट्रीटेड पानी को ले जाने के लिए चैनल एसोसिएशन बनाए। इस पर करीब दो सौ करोड़ का खर्च आना था। इसके विरोध में एसोसिएशन ने एनजीटी का दरवाजा खटखटाया। अब एनजीटी ने साफ कर दिया है कि यह काम सरकार का है। अब इंडस्ट्री सीईटीपी बनाने की अपनी जिम्मेदारी को पूरा करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.