Move to Jagran APP

Street Light से बिजली चोरी करने वाले सावधान, अगर कोशिश की तो पकड़ लेगा कमांड सेंटर Ludhiana News

स्मार्ट सिटी के तहत जोन बी और डी में एलईडी लाइट्स लगाने का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है और स्मार्ट मीटर भी लग चुके हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत हर 80 प्वाइंट के बाद एक मीटर लगा है।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 11:34 AM (IST)
Street Light से बिजली चोरी करने वाले सावधान, अगर कोशिश की तो पकड़ लेगा कमांड सेंटर Ludhiana News

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। शहर में बिजली चोरी करने वाले अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे। शहर में स्ट्रीट लाइट्स के खंभों से जमकर बिजली चोरी होती रही। इन खंभों से शहर में बिजली चोरी रोकना भी निगम के बस में नहीं था।

loksabha election banner

शहर में कुल 24 हजार खंभों पर बिजली की तारों की स्थिति ऐसी थी, जहां आसानी से बिजली चोरी हो सकती थी। लेकिन स्मार्ट सिटी के तहत लगाई जा रही एलईडी लाइट्स से अगर किसी ने बिजली चोरी की तो कमांड सेंटर में तुरंत बिजली चोर को पकड़ी जा सकेगी। नए हाईटेक सिस्टम में तुरंत पता चल जाता है कि शहर के किस हिस्से में और किस खंभे से बिजली चोरी करने की कोशिश की जा रही है।

स्मार्ट सिटी के तहत जोन बी और डी में एलईडी लाइट्स लगाने का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है और स्मार्ट मीटर भी लग चुके हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत हर 80 प्वाइंट के बाद एक मीटर लगा है। उन 80 प्वाइंटों में निश्चत मात्रा में करंट प्रवावित किया जाता है। अगर उन प्वाइंटों से ज्यादा बिजली की खपत होती है, तो एकदम से सभी 80 लाइटें बंद हो जाएंगी। पांच मिनट बाद लाइटें फिर से ऑन हो जाएंगी और खपत फिर भी ज्यादा हुई तो एक मिनट के भीतर फिर से लाइट्स बंद हो जाएंगी। ऐसा पांच बार होगा।

अगर खपत एलईडी बल्ब के बराबर ही रही तो लाइट्स ऑन हो जाएंगी। नहीं तो पांचवीं बार के बाद सभी 80 लाइट्स अपने आप ब्लॉक हो जाएंगी। जिस खंभे से बिजली चोरी हो रही है, उस खंभे का नंबर भी कमांड सेंटर में ब्‍लिंक करना शुरू कर देता है। कमांड सेंटर के डाटा के अनुसार एक माह में 31 हजार बार स्ट्रीट लाइट्स ओवरलोड की वजह से ट्रिप हो चुकी है। इससे साफ है कि इतनी बार बिजली चोरी की कोशिश की गई है। टाटा कंपनी के एक अफसर की मानें तो कई लोग स्ट्रीट लाइट्स के खंभों से बिजली चोरी कर एसी तक चला रहे हैं।

स्ट्रीट लाइट खराब हों तो 1800121484848 पर करें कॉल

जोन डी और बी में अगर कहीं भी स्ट्रीट लाइट बंद है तो इसके लिए टोल फ्री नंबर 1800121484848 पर कॉल कर सकते हैं। वैसे तो कंपनी के पास लाइट बंद होने की पूरी सूचना अपने आप आ जाती है। इसके बाद भी टोल फ्री नंबर पर कॉल की जा सकती है। कंपनी के सीनियर अफसर एस श्रीराम ने बताया कि स्ट्रीट लाइट्स की मरम्मत के लिए 40 टीमों का गठन किया गया है। जोकि अलग अलग हिस्सों में आ रही दिक्कतों को दूर कर रहे हैं। शहर के 24 हजार खुले प्वाइंटों को बंद किया जा चुका है और बाकी प्वाइंटों को भी दूर किया जा रहा है।

बिना तैयारी के लगा दी एलईडी लाइट्स

लोगों का कहना है कि स्मार्ट सिटी के तहत लगाई गई एलईडी लाइट सही तरीके से नहीं लगाई गई। जिसकी वजह से बार बार लाइट्स खराब हो रही हैं। नियमों के मुताबिक सबसे पहले केबलिंग, मीटरिंग व स्विच लगाए जाने थे। जब यह पूरा काम हो जाता उसके बाद बल्ब बदले जाने थे। जबकि यहां सारा काम उल्टा हुआ है। लोकसभा चुनाव के कारण सबसे पहले एलईडी लाइट्स लगवाई गई और उसके बाद बाकी के काम किए गए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.