जागरण संवाददाता, लुधियाना। साइकिल उद्योग में विश्व की अग्रणी कंपनी हीरो साइकिल्स लिमिटेड ने शहर में बने रखबाग का कायाकल्प करके उसे लुधियाना का 'प्राइड' बना दिया है। अब यह लुधियानवियों के लिए नया एडवेंचर्स डेस्टिनेशन बन गया है। हीरो ने ओपी मुंजाल फाउंडेशन के तहत कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) एवं अन्य फंड प्रबंधन के जरिए रखबाग को संवारा है। इसके साथ ही हीरो साइकिलिंग को बढ़ावा देकर स्मोक फ्री एंड ग्रीन लुधियाना का संदेश दे रहा है। हीरो साइकिल्स के वाइस चेयरमैन एसके राय का कहना है कि कंपनी लुधियाना को सुंदर बनाने और यहां पर लोगों को साफ सुथरा माहौल देने के लिए अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभा रही है। आज भी रखबाग का रखरखाव हीरो साइकिल्स लिमिटेड कर रही है।

काबिले जिक्र है कि कुछ साल पहले तक रखबाग वीरान पड़ा था और काफी खस्ता हाल में था। वहां पर ताश का दौर चलता था। हीरो साइकिल्स ने रखबाग को नई लुक देने का फैसला किया और नगर निगम एवं प्रशासन से हाथ मिलाया। इसके बाद से ही रखबाग की नुहार बदलने लगी। एसके राय का कहना है कि रखबाग की स्थिति पहले काफी खस्ता थी। शुरुआत में इसके 1.3 किलोमीटर के वॉकिंग ट्रैक, जॉगिंग ट्रैक को नया रूप दिया गया और साथ ही साइकिलिंग ट्रैक बनाया गया। इसके साथ ही ओपन एयर जिम में आधुनिक इक्विपमेंट लगाए गए। लोगों के लिए खास तौर पर इलेक्ट्रिक टय ट्रेन शुरू कराई गई। यह पूरी तरह से पर्यावरण फ्रेंडली है। इसके लिए मुंबई की कंपनी के साथ तालमेल किया गया। इसके अलावा वहां पर बच्चों के मनोरंजन के तमाम आधुनिक इंतजाम किए गए। कंपनी ने लुधियानवियों के लिए एक नया खूबसूरत ग्रीन पार्क तैयार किया है। इसमें लोग ही नहीं पक्षी भी खिंचे चले आ रहे हैं। सुबह शाम हर तरह के पक्षियों की चहचहाहट से माहौल आनंदित करता है। कंपनी ने लोगों को नेचर के करीब लाने का प्रयास किया है। इस बाग में रोजाना औसतन तीन हजार और शनिवार एवं रविवार को वीकेंड पर दस-दस हजार लोग पहुंचते हैं।

इसके अलावा हीरो साइकिलिंग को प्रोमोट करने के लिए भी लगातार प्रयासरत है। हर रविवार को सुबह रखबाग के सामने से साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है। इस क्लब में अब तक 250 मैंबर बन चुके हैं और इस रैली के जरिए स्मोक फ्री एवं ग्रीन लुधियाना का संदेश दिया जा रहा है, ताकि लोग शहर के प्रदूषण को कम करने में सहयोग के लिए प्रेरित हो सकें। इसके अच्छे परिणाम भी सामने आ रहे हैं और साइकिलिंग का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। इसके अलावा पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में भी साइकिलिंग को प्रोमोट किया जा रहा है। कंपनी ने शहर की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी जीटी रोड पर बने एलिवेटेड पुल की दीवारों पर एवं रेलवे स्टेशन के सामने बने एलिवेटेड रोड के नीचे पिल्लरों पर ग्रेफिटी करवा कर साइकिलिंग के साथ शहर को ग्रीन एवं पर्यावरण संभाल का संदेश भी दिया है। शहर की सुंदरता के अलावा हीरो साइकिल्स शिक्षा एवं सेहत के क्षेत्र में भी अपना योगदान कर रही है। आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के बच्चों को शिक्षा में सहयोग किया जा रहा है। होनहारों को स्कॉलरशिप दी जा रही है।

By Krishan Kumar