Move to Jagran APP

मेयर की चेतावनी, मार्केट से हटा लें पॉलीथिन बैग, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई Ludhiana News

पाबंदी के बावजूद शहर में धड़ल्ले से पॉलीथिन का इस्तेमाल हो रहा है। पंजाब सरकार के मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अफसरों ने भी पॉलीथिन के इस्तेमाल को रोकने के लिए हिदायतें जारी कर दी।

By Edited By: Published: Sun, 16 Jun 2019 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 09:48 AM (IST)
मेयर की चेतावनी, मार्केट से हटा लें पॉलीथिन बैग, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई Ludhiana News

जेएनएन, लुधियाना। पाबंदी के बावजूद शहर में धड़ल्ले से पॉलीथिन का इस्तेमाल हो रहा है। पंजाब सरकार के मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अफसरों ने भी पॉलीथिन के इस्तेमाल को रोकने के लिए हिदायतें जारी कर दी। मेयर ने भी दो टूक कह दिया है कि पॉलीथिन बनाने वाले हों या बेचने वाले, सभी मार्केट से पॉलीथिन हटा लें वरना कार्रवाई के लिए तैयार रहें। मेयर ने यहां तक कह दिया कि अगर बार बार चालान करने के बाद भी पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं रुकता तो कानूनी कार्रवाई भी होगी।

loksabha election banner

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के डायरेक्टर काहन सिंह पन्नू कुछ दिन पूर्व यहां आए थे। उन्होंने सर्किट हाउस में अफसरों व टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ बैठक की। इसमें पॉलीथिन का इस्तेमाल रोकने का मुद्दा उठा था। पन्नू ने सभी नगर निगमों, नगर कौंसिलों व नगर पंचायतों को हिदायतें जारी की हैं कि वे अपने अपने क्षेत्रों में पॉलीथिन का इस्तेमाल रोकें। इसके बाद मेयर बलकार सिंह संधू ने नगर निगम के अफसरों को पॉलीथिन बेचने, बनाने व इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी कर दिए।

निगम ने बनाई जोन वाइज टीमें, हेल्थ अफसर को सौंपी कमान

नगर निगम कमिश्नर ने मेयर के निर्देशों पर अब अलग-अलग जोनों में कार्रवाई करने के लिए टीमों का गठन कर दिया है। इन टीमों में सैनेटरी इंस्पेक्टर, चीफ सैनेटरी इंस्पेक्टर व अन्य कर्मचारी होंगे। इसके अलावा हर जोन में एक-एक जोनल अफसर नियुक्त किया गया है। कमिश्नर ने हेल्थ अफसर डॉ. जसबीर कौर को इसके लिए नोडल अफसर बनाया है।

पॉलीथिन बेचने और प्रयोग करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

एक्ट के मुताबिक पॉलीथिन का किसी भी तरह से इस्तेमाल करने वालों का निगम चालान करेगा। पहली बार चालान होने पर दो हजार रुपये, दूसरी बार में चार हजार रुपये वसूले जाएंगे। अगर उसके बाद भी वह पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं रोकता है तो उनके खिलाफ पर्चा भी दर्ज करवाया जा सकता है।

एनजीटी दे चुका है पहले हिदायतें

पॉलीथिन का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल भी नगर निगम को हिदायतें जारी कर चुका है। एनजीटी ने निगम को 31 मार्च 2019 तक की डेडलाइन दी थी। डेडलाइन बीत जाने के ढाई माह बाद भी निगम ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए। पॉलीथिन के उपयोग से कूड़ा प्रबंधन में आ रही समस्याएं पॉलीथिन की वजह से नगर निगम के अफसरों को कूड़ा प्रबंधन में परेशानी हो रही है। लोग पॉलीथिन में कूड़ा डालकर फेंक देते हैं जिसे बाद में पॉलीथिन से अलग करने में दिक्कत आती है। यही नहीं कूड़ा सेग्रीगेशन में भी पॉलीथिन की वजह से मुश्किलें आ रही हैं। कूड़ा प्रबंधन करने वाली कंपनी एटूजेड भी कई बार निगम को कह चुकी है कि पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाया जाए।

जो पॉलीथिन का इस्तेमाल करेगा, उसके खिलाफ होगी कार्रवाई

लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधू का कहना है कि मेरी लोगों से अपील है कि वे पॉलीथिन का इस्तेमाल न करें। दुकानदार पॉलीथिन का विकल्प इस्तेमाल करें। अब जो भी पॉलीथिन का इस्तेमाल करेगा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए मैं खुद भी फील्ड में उतरुंगा। अफसरों को साफ साफ कह दिया है कि कार्रवाई करते वक्त किसी की सिफारिश न सुनें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.