Move to Jagran APP

शहर के सेकेंडरी डंपों से कूड़ा उठवाओ, नहीं तो होगी कार्रवाई

जासं, लुधियाना : स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़ने के लिए सीधे-सीधे तौर पर वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम जिम्मेदार रहा है। अगले साल फिर से शहर स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़ न जाए, इसके लिए निगम अफसरों ने कमर कस ली। पर वेस्ट मैनेजमेंट के हाल पिछले साल से भी खराब हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Oct 2018 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 07 Oct 2018 09:30 AM (IST)
शहर के सेकेंडरी डंपों से कूड़ा उठवाओ, नहीं तो होगी कार्रवाई

जासं, लुधियाना : स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़ने के लिए सीधे-सीधे तौर पर वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम जिम्मेदार रहा है। अगले साल फिर से शहर स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़ न जाए, इसके लिए निगम अफसरों ने कमर कस ली। पर वेस्ट मैनेजमेंट के हाल पिछले साल से भी खराब हैं।

loksabha election banner

शहर के सेकेंडरी कूड़ा डंपों से नियमित कूड़े की लिफ्टिंग नहीं हो रही। इससे निगम अफसरों और एटूजेड कंपनी अधिकारियों में तनातनी चल रही है। कंपनी की कारगुजारी सुधारने के लिए मेयर बलकार सिंह संधू अब खुद फील्ड में उतरे हैं। शनिवार को मेयर निगम व एटूजेड कंपनी के अफसरों के साथ सेकेंडरी डंपों का जायजा लेने पहुंचे। मेयर ने कंपनी अधिकारियों को मंगलवार तक का अल्टीमेटम दिया है और शहर के सेकेंडरी डंपों पर जमा कूड़ा खाली कर दें नहीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

उधर, मेयर ने अफसरों से कहा कि सिर्फ वाट्सएप पर फोटो मंगवाने से शहर की सफाई नहीं होगी। इसके लिए उन्हें फील्ड में उतरना होगा। मेयर ने अफसरों से रोजाना कलेक्शन प्वाइंटों की जांच खुद करने को कहा। पिछले एक माह से शहर में कूड़े की लिफ्टिंग को लेकर नगर निगम और एटूजेड में विवाद चल रहा है। कंपनी निगम से बकाया की मांग रही है और निगम कंपनी को नोटिस पर नोटिस दे रहा है। कंपनी का तर्क है कि कूड़ा उठाने वाली मशीनरी खराब हो रही है और उनके पास अब रिपेयर के लिए फंड नहीं है। निगम ने फंड नहीं दिया तो वह मशीनरी रिपेयर नहीं करवा सके। इस वजह से सितंबर में कंपनी ने दो दिन कूड़े की लिफ्टिंग पूरी तरह से रोक ली थी। निगम कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ ने शहर के अलग-अलग सेकेंडरी कूड़ा डंपों का जायजा लिया था और कंपनी को नोटिस जारी किया था। मेयर संधू ने निगम व कंपनी अफसरों के साथ शनिवार को आधा दर्जन सेकेंडरी कूड़ा डंपों पर का जायजा लिया।

मेयर ने खींची डंपों पर कूड़े की फोटो

मेयर ने कंपनी अधिकारियों के साथ-साथ निगम अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। मेयर ने अफसरों से कहा कि मंगलवार दोपहर तक डंपों से पुराना कूड़ा लिफ्ट कर दें। इसके बाद बुधवार को वह फिर से जायजा लेने आएंगे। मेयर ने डंपों पर लगे कूड़े के अंबार की फोटो भी खींची ताकि बुधवार को तुलना की जा सके।

इन डंपों का लिया जायजा

मेयर ने सबसे पहले जोन डी के हैबोवाल पुली, कैलाश चौक के कूड़ा डंप का जायजा लिया। उसके बाद जोन ए के बाजवा नगर श्मशानघाट के बाहर सेकेंडरी कूड़ा डंपों का जायजा लिया। बाद में जोन बी में वर्धमान मिल के पीछे बने कूड़ा डंप, जीवन नगर फोकल प्वाइंट, आरके रोड शेरपुर में बने डंपों का जायजा लिया। उन्होंने जोन ए में सिविल अस्पताल के सामने और जोन डी में बस स्टैंड पुल के नीचे बने कूड़ा डंप का जायजा लिया। कोटस ---

मैंने अफसरों के साथ सेकेंडरी कूड़ा डंपों का जायजा लिया। कंपनी की कारगुजारी ठीक नहीं है। उन्हें अब मंगलवार तक का टाइम दिया है। साथ अफसरों को फील्ड में जाने को कहा गया है। बुधवार को फिर से चैकिंग करूंगा।

-बलकार सिंह संधू, मेयर नगर निगम लुधियाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.