Move to Jagran APP

Math Fair: पंजाब में स्कूली स्तर पर होगा गणित मेला, लुधियाना को जारी हुआ 20.696 लाख रुपये का फंड

पंजाब शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों में गणित के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए सेशन 2022-23 के लिए गणित मेले का आयोजन करने जा रहा है। 25 जुलाई काे प्री फेयर एवं 29 से मैथ्स फेयर हाेगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2022 01:33 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 01:33 PM (IST)
Math Fair: पंजाब में स्कूली स्तर पर होगा गणित मेला, लुधियाना को जारी हुआ 20.696 लाख रुपये का फंड
पंजाब शिक्षा विभाग गणित मेले का आयोजन करने जा रहा है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों में गणित के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए सेशन 2022-23 के लिए गणित मेले का आयोजन करने जा रहा है। 'पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब-गणित' प्रोग्राम तहत सभी स्कूलों में गणित विषय के गुणात्मक सुधार के लिए भी यह प्रोग्राम चलाया जाएगा। विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी, स्कूल प्रमुखों, सभी डीएम और बीएम गणित को निर्देश जारी किए हैं कि वह सुचारू ढंग से इसे कराएं।

loksabha election banner

कक्षा छठी से 12वीं तक के हर विद्यार्थी को गणित में प्रतिभा दिखाने का मौका दिया जाएगा। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए स्कूल में गणित मेले की प्लानिंग की जिम्मेदारी स्कूल प्रमुख की होगी। वह निर्धारित समय सारिणी अनुसार गणित अध्यापकों की इसके लिए ड्यूटी लगाएंगे।

पहले होगी प्री फेयर वर्कशाप व फिर होगा गणित फेयर

विभाग ने कहा है कि पहले प्री फेयर वर्कशाप का आयोजन होगा जोकि 25 जुलाई से 28 जुलाई तक जारी रहेगी। इसमें विद्यार्थियों को माडल, क्रियाओं की तैयारी कराई जाएगी। इसके बाद दो दिनों का गणित फेयर होगा जोकि स्कूल स्तर पर 29 और 30 जुलाई तक जारी रहेगा। इसमें विद्यार्थी अपने ओर से तैयार किए माडल, अन्य गतिविधियों को प्रदर्शित करेंगे। इस मेले में कक्षा छठी से दसवीं तक के हर एक विद्यार्थी का भाग लेना अनिवार्य होगा।

जिला लुधियाना के 180 मिडल स्कूलों को प्रति स्कूल 2400 रुपये के हिसाब से 4.32 लाख रुपये तथा 356 हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल 4600 रुपये प्रति स्कूल के हिसाब से 16.376 लाख रुपये तथा कुल 20.696 लाख रुपये का फंड जारी किया गया है।

हर स्कूल से दो से तीन गतिविधियों का ब्लाक स्तर पर होगा मूल्यांकन

गणित मेले के लिए अध्यापक विद्यार्थियों को घर में पड़े गत्ते के डिब्बे, पुरानी ऊन, बटन, मोती, कैंची, चार्ट आदि का प्रयोग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। वहीं डीएम और बीएम स्कूलों को गणित मेले की तैयारी के लिए कम से कम एक बार जरूर प्रेरित करें। हर स्कूल से दो से तीन गतिविधियों का ब्लाक स्तर पर मूल्यांकन करने की बात कही गई है तथा बीएम अपने ब्लाक की सबसे अच्छी पांच वीडियोज की रिकार्डिंग कर हेड आफिस को भेजेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.