Move to Jagran APP

Courier से चेक चोरी कर अपनाई यह तरकीब और अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा लिए पैसे

कोरियर में भेजे चेक चोरी करके एक व्यक्ति ने रुपये अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा लिए। अब थाना डिवीजन नंबर दो पुलिस ने केस दर्ज करके उसकी तलाश शुरू की है।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 01:48 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 01:48 PM (IST)
Courier से चेक चोरी कर अपनाई यह तरकीब और अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा लिए पैसे

जेएनएन, लुधियाना। कोरियर में भेजे चेक चोरी करके एक व्यक्ति ने रुपये अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा लिए। अब थाना डिवीजन नंबर दो पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज करके उसकी तलाश शुरू की है। सब इंस्पेक्टर सुखविंदर सिंह ने बताया कि आरोपित की पहचान गाजियाबाद के काजीपुर निवासी सुंदर वीर सिंह के रूप में हुई। वो इन दिनों गाजियाबाद के राज नगर स्थित होटल फाॅरच्यून के सामने रहता है। पुलिस ने मॉडल टाउन निवासी बलदेव सिंह की शिकायत पर उसके खिलाफ केस दर्ज किया। कमिश्नर पुलिस को दी शिकायत में उसने बताया कि क्रीमपुरा बाजार में उसका बलदेव सिंह एंड संस के नाम से कपड़े का कारोबार है। गत 4 फरवरी को उसने 1.94 अमाउंट के चार चेक पिंडी स्ट्रीट से सटे बिजली मार्केट स्थित ठक्कर कोरियर सर्विस के माध्यम से भेजे। वो चेक पंजाब नेशनल बैंक के थे। उनमें से दो चेक राजस्थान के बलोत्रा तथा दो चेक मारवाड़ राजस्थान के पाली पहुंचाने थे। उसके साथ ही उसके पड़ोसी दशमेश हैंडलूम स्टोर के मालिक जसपाल सिंह बग्गा ने अपना 1.90 लाख का एक चेक दिल्ली के लिए कोरियर कराया। जसपाल सिंह बीआरएस नगर में रहते हैं।

loksabha election banner

दिल्ली के बैंक में जाकर लगाया चेक

8 फरवरी को उन्हें पता चला कि उसके तीन तथा जसपाल सिंह बग्गा का एक चेक दिल्ली स्थित ओरिएंटल बैंक आॅफ कॉमर्स की ब्रांच में लगाए गए हैं। जिनकी अमाउंट आरोपित सु़ंदर वीर सिंह के गाजियाबाद स्थित ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के अकाउंट में जमा हो गई है। बलदेव सिंह का चौथा चेक भी 11 फरवरी को कैश करा लिया गया। आरोपित ने जसपाल सिंह की दशमेश हैंडलूम स्टोर से भेजे गए 1.90 लाख का चेक दिल्ली की कोटक महेंद्रा बैंक में लगा कर कैश कराया।

पुलिस जांच में यह आया सामने

पुलिस की जांच में सामने आया कि 4 फरवरी को भेजे गए कोरियर 6 फरवरी को मधुर कोरियर के माध्यम से रवाना हुए। जो 7 फरवरी को दिल्ली पहुंचे। मगर आठ फरवरी को वो चेक चोरी हो गए। जिसकी सीसीटीवी फुटेज पुलिस को मिल गई। पुलिस ने जब स्थानीय पंजाब नेशनल बैंक से कैश हुए चेक निकलवा कर चेक किए तो वो नकली निकले। आरोपित ने असली चेक की जगह नकली चेक तैयार करके उन पर शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर स्टांप कर दिए थे।

गाजियाबाद भेजी जा रही टीम

मामले की जांच कर रहे एडीसीपी हेड क्टवार्टर दीपक पारिख ने आरोप सही पाए जाने के बाद आरोपित के खिलाफ केस दर्ज करने की सिफारिश कर दी। डीए लीगल की राय लेने के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर लिया। सुखविंदर सिंह ने कहा कि आरोपित को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की एक टीम को गाजियाबाद भेजा जा रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.