Move to Jagran APP

77 दिन बाद शहर के मॉल होंगे गुलजार, लेकिन पाबंदियां रहेंगी बरकरार

सरकार ने मॉल में फिजिकल डिस्टेंस मास्क सैनिटाइजेशन समेत कई तरह के इंतजाम करने के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं।

By Edited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 03:12 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 08:38 AM (IST)
77 दिन बाद शहर के मॉल होंगे गुलजार, लेकिन पाबंदियां रहेंगी बरकरार

लुधियाना, जेएनएन। लगभग 77 दिनों तक सुनसान रहने के बाद आठ जून से शहर में मॉल नए कांसेप्ट के साथ खुल जाएंगे। इसके लिए मॉल प्रबंधन ने केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के तहत तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली हैं। नए मानकों के हिसाब से ही मॉल में स्टाफ को ट्रेंड किया गया है एवं मॉक ड्रिल करवाई जा रही है, ताकि मॉल खुलने पर किसी भी तरह की चूक न हो।

loksabha election banner

सरकार के मानकों के तहत ही अब मॉल में लोग शॉपिंग करने एवं फूड कोर्ट में खाने-पीने के लिए आ पाएंगे, लेकिन अभी बड़े पर्दे पर फिल्म देखने, बच्चों को एंटरटेनमेंट जोन में खिलाने और बार में बैठने पर रोक रहेगी। इन सब के लिए सरकार से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। शहर में एमबीडी मॉल, वेव्स मॉल, सिल्वर आर्क मॉल एवं पैवेलियन मॉल प्रमुख हैं। 22 मार्च को जनता क‌र्फ्यू के बाद से ही तमाम मॉल बंद हैं। अब केंद्र सरकार ने सशर्त आठ जून से मॉल खोलने को मंजूरी दी है।

सरकार ने मॉल में फिजिकल डिस्टेंस, मास्क, सैनिटाइजेशन समेत कई तरह के इंतजाम करने के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। उनके हिसाब से ही तैयारी की जा रही है। मॉल में आने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके अलावा मास्क पहनना अनिवार्य होगा। हर व्यक्ति को सैनिटाइज किया जाएगा। शोरूमों में तीन से पांच लोग ही एक समय में जा सकेंगे। उनके बाहर आने पर ही बाकी के लोग जा पाएंगे। इसके अलावा फूड कोर्ट में भी फिजिकल डिस्टेंस के साथ ही लोग बैठ पाएंगे। मॉल में कहीं भी भुगतान के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन का ऑपशन दिया गया है।

मॉल्स में ऑपरेशन शुरू करने के लिए तैयार: सोनिका मल्होत्रा

एमबीडी ग्रुप की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सोनिका मल्होत्रा कंधारी का कहना है कि प्रबंधन लुधियाना एवं जालंधर में एमबीडी न्योपोलिस मॉल्स में ऑपरेशन शुरू करने के लिए तैयार है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की गाइडलाइंस के हिसाब से ही सारे इंतजाम किए गए हैं। स्टाफ को भी ट्रेंड किया गया है। स्टाफ भी मास्क, ग्लब्ज समेत तमाम सावधानियां बरतेंगे। इसके अलावा भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी उपयुक्त प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा होटल रेडिसन ब्लू में भी ऑपरेशन शुरू करने के लिए प्रबंधन तैयार है। होटल के ऑपरेशन अगले दो या तीन सप्ताह में शुरू कर दिए जाएंगे।

पहले ही स्टाफ को ट्रेंड करना शुरू कर दिया था: अजय नैय्यर

सिल्वर आर्क मॉल के एमडी अजय नैय्यर ने कहा कि जिस दिन मॉल खोलने की तारीख सरकार ने तय की थी, उसी दिन हाउसकी¨पग एवं तकनीकी स्टाफ को काम पर लगा दिया गया था। स्टाफ को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लए ट्रेंड किया गया है। अब स्टाफ की मॉक ड्रिल भी शुरू कर दी है। मॉल खुलने से, बाजार खुलने से लोगों में आत्मविश्वास बढ़ेगा और अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आने लगेगी।

यह इंतजाम किए

  • मॉल में भीड़ नहीं होने दी जाएगी।
  • गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग होगी।
  • सीमित संख्या में ही लोगों की एंट्री होगी।
  • लिफ्ट और स्वचालित सीढि़यों को हर घंटे बाद सैनिटाइज किया जाएगा।  
  • एक शोरूम में तीन से पांच तक ही कस्टमर जा सकेंगे और बाकी लोगों को उनके बाहर आने तक इंतजार करना होगा।
  • कैश की बजाय डेबिट या क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन भुगतान को होगी तरजीह।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.