Move to Jagran APP

पंजाब के युवाओं को स्टार्टअप के लिए लुधियाना के कारोबारी करेंगे फंडिंग, एक करोड़ का फंड तैयार

सीआइसीयू के प्रधान उपकार सिंह आहुजा ने कहा कि कई स्टार्टअप ग्लोबल स्तर पंजाब का नाम रोशन कर रहे हैं। पंजाब के स्टार्टअप ग्लोबल मार्केट में नए अवसर पैदा कर रहे हैं। पंजाब के युवा में टैलेंट की कमी नहीं है केवल इन्हें स्पोर्ट करने की आवश्यकता है।

By Edited By: Pankaj DwivediPublished: Tue, 27 Sep 2022 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 10:30 AM (IST)
पंजाब के युवाओं को स्टार्टअप के लिए लुधियाना के कारोबारी करेंगे फंडिंग, एक करोड़ का फंड तैयार
युवाओं को अग्रसर करने के लिए स्टार्टअप फंड का गठन। (सांकेतिक)

मुनीश शर्मा, लुधियाना। पंजाब के युवा स्टार्टअप के जरिए एक बड़े कारपोरेट में तब्दील हो सकते हैं। कई युवाओं के पास आइडिया तो है, लेकिन फंडिंग न होने की वजह से वे अपने स्टार्टअप का आगाज करने से पीछे रह जाते हैं। ऐसे में युवाओं के लिए चेंबर आफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल अंडरटेकिंग की तरफ से एक अभियान आरंभ किया गया है। इसके तहत युवाओं को अग्रसर करने के लिए स्टार्टअप फंड का गठन किया गया है।

loksabha election banner

एक करोड़ रुपए का फंड तैयार

बता दें कि, पहले फेज में एक करोड़ रुपए एकत्रित किए गए हैं। एक साल में 100 से अधिक स्टार्टअप पंजाब में लाने की योजना है। इसके लिए फंडिंग के साथ-साथ छह महीने के लिए वर्क प्लेस, अगर प्रोडक्शन के लिए डाइज व इंडस्ट्रियल सहयोग होगा, वह भी सीआइसीयू देगा। कार्यक्रम के लिए एनआरआइ कंपनियां भी सहयोग देने के लिए तैयार हैं। इसके आगाज के लिए एक करोड़ रुपए का फंड भी तैयार कर लिया गया है।

पंजाब के युवा में टैलेंट की कमी नहीं

सीआइसीयू के प्रधान उपकार सिंह आहुजा ने कहा कि कई स्टार्टअप ग्लोबल स्तर पंजाब का नाम रोशन कर रहे हैं। पंजाब के स्टार्टअप ग्लोबल मार्केट में नए अवसर पैदा कर रहे हैं। पंजाब के युवा में टैलेंट की कमी नहीं है, केवल इन्हें स्पोर्ट करने की आवश्यकता है। डिजिटल क्रांति के दौर में आज पंजाब के युवा अहम भूमिका अदा कर रहे हैं। इसमें ग्लोबल मार्केट से मिल रहे रिस्पांस को देखते हुए युवा ऐसे उत्पाद और स्टार्टअप ला रहे हैं, जो पंजाब की आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकते हैं।

देखने में आया है कि कालेज से पासआउट कई युवा फंडिंग के आभाव में अपनी प्रोजेक्ट को मुकाम तक नहीं पहुंचा पाते। ऐसे में अब एसोसिएशन की तरफ से इन युवाओं के टैलेंट को स्टार्ट का रुप देने के लिए मदद की जाएगी। पंजाब में आईटी, डिजिटल मार्केटिंग, पिक एवं ड्राप, आनलाइन सेल, इंडस्ट्रियल उत्पादों की इनोवेशन में आटो पार्टस, हैंडटूल, साइकिल पार्टस, मशीन टूल सहित कई उत्पादों की रेंज की तरफ फोकस किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः- Ludhiana Weather Update: शहर में मौसम पूरी तरह साफ, सुबह से खिली तेज धूप; किसानों ने ली राहत की सांस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.