Move to Jagran APP

क्रोध के सौ नुकसान, पर क्षमा के हजार फायदे : संत निराले बाबा

श्री आत्मानंद निराला जैन संघ के तत्वावधान में सहज मुक्ति ध्यान साधना के अंतर्गत जैनाचार्य श्री दिव्यानंद सूरीश्वर जी महाराज साहब (निराले बाबा) ने न्यू माया नगर हैबोवाल में सहज मुक्ति ध्यान साधना सत्संग क्लास के दौरान साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि गुस्सा इंसान को बर्बादी की तरफ ले जाता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 05:54 PM (IST)
क्रोध के सौ नुकसान, पर क्षमा के हजार फायदे : संत निराले बाबा
क्रोध के सौ नुकसान, पर क्षमा के हजार फायदे : संत निराले बाबा

संस, लुधियाना : श्री आत्मानंद निराला जैन संघ के तत्वावधान में सहज मुक्ति ध्यान साधना के अंतर्गत जैनाचार्य श्री दिव्यानंद सूरीश्वर जी महाराज साहब (निराले बाबा) ने न्यू माया नगर, हैबोवाल में सहज मुक्ति ध्यान साधना सत्संग क्लास के दौरान साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि गुस्सा इंसान को बर्बादी की तरफ ले जाता है। गुस्से में अगर नौकरी छोड़ोगे तो कैरियर बर्बाद होगा, मोबाइल तोड़ोगे तो धन बर्बाद होगा, परीक्षा नहीं दोगे तो वर्ष बर्बाद होगा और पत्नी पर चिल्लाओगे तो रिश्ता खराब होगा, क्योंकि गुस्सा हमारा मुंह खोल देता है पर आंखें बंद कर देता है। यह पागलपन से शुरू होता है और प्रायश्चित पर पूरा होता है। उन्होंने कहा कि गुस्सा करने से पहले सौ बार सोचें, इससे लाभ नहीं नुकसान ही होना है। उन्होंने कहा कि गुस्सा आ भी जाए तब भी वाणी पर नियंत्रण रखने की कोशिश कीजिए नहीं तो आप हानि उठाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर गुस्सा करना ही है तो किसी को सुधारने के लिए करें, अहंकार जताने या किसी को नीचा दिखाने के लिए गुस्सा ना करें। उन्होंने आगे कहा कि अगर आप शांति के वातावरण में क्रोध करते हैं तो दुनिया की नजर में आप उग्रवादी कहलाएंगे वहीं यदि क्रोध के वातावरण में भी आप शांत रहेंगे तो किसी देवदूत की तरह पहचाने जाएंगे। इस अवसर पर संघ अध्यक्ष राकेश जैन एसपी ने बताया कि इससे पूर्व निराले बाबा जी का मंगल प्रवेश श्री अनिल जैन के निवास स्थान पर हुआ। इस अवसर पर श्री आत्मानंद निराला जैन संघ के चेयरमैन अभय जैन, प्रचार मंत्री नरेश जैन दुग्गड, अनिल जैन अखिल जैन, विनय जैन, अंशुल जैन बरड़, मोनिका जैन गदिया, अशोक रानी जैन, रमा रानी, गुणमाला जैन, ऊषा गुप्ता आदि गुरु भक्त स्वागत अभिनंदन हेतु उपस्थिति थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.