Move to Jagran APP

आलीशान होगा निगम का मुख्यालय, बदले में देनी होगी शॉपिंग कांप्लेक्स के लिए जमीन Ludhiana news

सात मंजिला आलीशान इमारत और 3500 कारों की पार्किंग के लिए निगम अपने मुख्यालय की जमीन का एक हिस्सा निजी कंपनी को देगा।

By Edited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 07:54 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 02:21 PM (IST)
आलीशान होगा निगम का मुख्यालय, बदले में देनी होगी शॉपिंग कांप्लेक्स के लिए जमीन Ludhiana news

लुधियाना, राजेश भट्ट।  आर्थिक तंगी से गुजर रहे नगर निगम लुधियाना ने अपने मुख्यालय की पुरानी इमारत को संवारने का जिम्मा एक निजी कंपनी को देने की योजना बनाई है। सात मंजिला आलीशान इमारत और 3500 कारों की पार्किंग के लिए निगम अपने मुख्यालय की जमीन का एक हिस्सा निजी कंपनी को देगा, जिस पर कंपनी शॉपिंग कांप्लेक्स बनाएगी और उसे उपयोग करेगी। नगर निगम के माता रानी चौक स्थित मुख्यालय जोन ए को संवारने के लिए एक निजी कंस्ट्रक्शन कंपनी सामने आई है। कंपनी ने मेयर के सामने आलीशान निगम मुख्यालय बनाने का प्रस्ताव रखा है। इसकी एवज में निगम को एक शॉपिंग कांप्लेक्स बनाने के लिए कंपनी को वहीं पर जगह देनी होगी।

loksabha election banner

कंपनी निगम मुख्यालय की आलीशान इमारत के साथ-साथ वहां पर बड़ी मल्टीस्टोरी पार्किंग भी बनाएगी। मेयर बलकार सिंह संधू कंपनी के प्रस्ताव से सहमत हैं और अब वह इस प्रस्ताव को सभी पार्षदों के सामने रखेंगे। पार्षदों की सहमति के बाद प्रस्ताव को मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा। सरकार की मंजूरी मिलने के दो साल के भीतर कंपनी निगम को मुख्यालय बनाकर दे देगी। यदि इस पर सहमति हो गई तो यह पंजाब का पहला प्रोजेक्ट होगा, जहां किसी निगम ने निजी कंपनी के साथ ऐसा समझौता किया होगा। जोन ए की इमारत के आस-पास करीब एक एकड़ जमीन है। निगम की वर्तमान इमारत में 100 कमरे और मल्टी स्टोरी पार्किंग है।

यह रहेंगी खूबियां

- निगम को सात मंजिला इमारत मिलेगी।

- 300 कमरे और एक बड़ा मीटिंग हॉल होगा।

- हॉल में 400 से 500 लोग एक साथ बैठ सकेंगे।

- आधुनिक तकनीक से होगा इमारत का निर्माण।

- सेफ्टी फीचर भी कंपनी लगाकर देगी।

- लिफ्ट, अफसरों व कर्मियों का दफ्तर भी होगा तैयार।

दो साल में बनकर तैयार हो जाएगी इमारत

कंपनी ने मेयर को यह भी भरोसा दिलाया है कि अगर निगम व सरकार इस प्रस्ताव को मान लेते हैं तो कंपनी उन्हें दो साल के भीतर पूरा दफ्तर व पार्किंग तैयार करके दे देगी। कंपनी इसकी एवज में निगम मुख्यालय की जमीन के एक हिस्से में शॉपिंग कांप्लेक्स बनाएगी और उससे अपनी लागत की वसूली करेगी। मेयर इस प्रस्ताव को निगम हाउस की बैठक में रखने की तैयारी में हैं ताकि सभी पार्षदों का इस पर पक्ष लिया जा सके।

3500 कारों को खड़ा करने के लिए मल्टी स्टोरी पार्किंग

निगम जोन ए की इमारत शहर के पुराने एरिया में है। यहां पर कार पार्किंग की समस्या सबसे ज्यादा है। फिलहाल नगर निगम जोन ए में बनी मल्टी स्टोरी पार्किंग में छह सौ के करीब कारें खड़ी करने की जगह है। निजी कंपनी द्वारा दिए गए प्रस्ताव में यहां जो मल्टी स्टोरी पार्किंग बनेगी, उसमें 3500 कारें खड़ी करने की जगह रहेगी, जिससे शहर के पुराने बाजारों में भी पार्किंग की समस्या खत्म हो जाएगी।

शॉपिंग कांप्लेक्स में भी निगम मांगेगा हिस्सा

निजी कंपनी नगर निगम के मुख्यालय की इमारत व मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने की एवज में निगम से जो जगह मांग रही है उस जगह पर शॉपिंग कांप्लेक्स बनाएगी। मेयर ने कंपनी से 25 फीसद की हिस्सेदारी देने की बात कही है। हालांकि यह सब फाइनल एग्रीमेंट होने के बाद ही तय होगा।

एक कंपनी ने मेरे सामने इस तरह का प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव ठीक है इस पर पार्षदों की राय ली जाएगी। बिना पार्षदों व सरकार की सहमति के इसे हरी झंडी नहीं दी जाएगी। इसे हाउस की बैठक में पेश करेंगे। हाउस में पार्षद अपनी सहमति जता देते हैं तो फिर सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मंजूरी मिली तो इससे निगम मुख्यालय का कायाकल्प हो जाएगा।

बलकार सिंह संधू, मेयर लुधियाना

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.