Move to Jagran APP

शहर को कूड़ा मुक्‍त बनाने सड़क पर उतरे मेयर, सुबह से शाम तक चला सफाई अभियान

शहर को स्‍वच्‍छ बनाने के लिए लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधू ने सफाई अभियान चलाया। वे पूरा दिन कर्मचारियों के साथ्‍ा सड़कों से कूड़ा हटाने के लिए जुटे रहे।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 05:03 PM (IST)
शहर को कूड़ा मुक्‍त बनाने सड़क पर उतरे मेयर, सुबह से शाम तक चला सफाई अभियान
शहर को कूड़ा मुक्‍त बनाने सड़क पर उतरे मेयर, सुबह से शाम तक चला सफाई अभियान

जागरण संवाददाता, लुधियाना। दीपावली के बाद शहर की सड़कों से लेकर कूड़ा डंपों तक सिर्फ कूड़े के ढेर ही नजर आ रहे थे। कई जगहों पर तो कूड़े की वजह से सड़कें बंद हो गईं। शहर को कूड़ा मुक्‍त बनाने के लिए मेयर बलकार सिंह संधू शुक्रवार को खुद सड़क पर उतरे और सुबह आठ बजे से लेकर देर शाम तक निगम अफसरों व मुलाजिमों के साथ सेकेंडरी डंपों से कूड़ा उठवाते रहे। मेयर ने चारों जोन से कूड़ा उठाने के लिए चार-चार टिप्पर और एक-एक जेसीबी काम पर लगा दी। इन टीमों को चार-चार डंपों से कूड़ा उठाने का टारगेट दिया है। वहीं दूसरी तरफ मेयर ने कूड़ा उठाने वाली कंपनी एटूजेड को भी सख्त हिदायतें देकर कूड़ा उठाने को कहा है।

loksabha election banner

पिछले तीन दिन शहर में नियमित तौर पर कूड़े की लिफ्टिंग नहीं हो पाई। जिसकी वजह से चार हजार टन से ज्यादा कूड़ा शहर की सड़कों पर जमा हो गया। सामान्य दिनों में 1200 टन कूड़ा निकलता है तो दीवाली के आसपास इसकी मात्रा प्रतिदिन 1800 टन तक पहुंच जाती है। दीपावली से एक दिन पहले और दीपावली को शहर में कूड़े की लिफ्टिंग न के बराबर हुई। जबकि विश्वकर्मा डे के दिन भी कंपनी के कर्मचारियों ने आधे दिन के बाद ही कूड़े की लिफ्टिंग करवाई। जिससे सेकेंडरी कूड़ा डंपों पर कूड़े के पहाड़ बन गए और लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई।

मेयर बलकार सिंह शुक्रवार को सुबह आठ बजे सबसे पहले नगर निगम के गोदाम पहुंचे और वहां से 12 टिप्पर और पांच जेसीबी निकलवाई। उसके बाद उन्होंने पेट्रोल पंप पर अपने सामने मशीनरी में डीजल भरवाया और एक एक ड्राइवर को डीजल का पूरा हिसाब देने को कहा। इसके लिए उन्होंने हेल्थ अफसर अश्‍वनी सहोता को निर्देश दिए कि वह कामकाज पर पूरी नजर रखें।

इन कूड़ा डंपों की निगम करवाएगा सफाई

जोन ए-  दो मोरिया पुल, वेटगंज, ख्वाजा कोठी, सिविल अस्पताल, पुरानी जेल रोड

जोन बी - आरके रोड, कश्मीर नगर चौक, जीटी रोड, ट्रांसपोर्ट नगर

जोन सी - सिधवां कैनाल, फिश मार्केट, किस्मत कांप्लेक्स, ढोलेवाल शमशान घाट

जोन डी - हैबोवाल पुली, कैलाश चौक, जवाहर नगर कैंप, फेस एक शहीद करनैल सिंह नगर, ऋषि नगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.