Move to Jagran APP

फाइल लाओ, जिम्मेदार अफसरों के नाम बताओ तभी रद होगा स्मार्ट वेंडिंग जोन प्रोजेक्ट

बीआरएस नगर में दक्षिणी बाइपास के पुल के नीचे बनाया जा रहा स्मार्ट वेंडिंग जोन निगम अफसरों के गले की फांस बन गया।

By Edited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 08:52 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:03 AM (IST)
फाइल लाओ, जिम्मेदार अफसरों के नाम बताओ तभी रद होगा स्मार्ट वेंडिंग जोन प्रोजेक्ट
फाइल लाओ, जिम्मेदार अफसरों के नाम बताओ तभी रद होगा स्मार्ट वेंडिंग जोन प्रोजेक्ट

जागरण संवाददाता, लुधियाना : बीआरएस नगर में दक्षिणी बाइपास के पुल के नीचे बनाया जा रहा स्मार्ट वेंडिंग जोन निगम अफसरों के गले की फांस बन गया। पहले स्थानीय निकाय विभाग के चीफ विजिलेंस अफसर ने जांच के बाद निगम कमिश्नर से प्रोजेक्ट को अप्रूवल देने वाले अफसरों के नाम तलब किए और इस प्रोजेक्ट को रद करने को कहा। जून से लेकर अब तक निगम कमिश्नर सीवीओ को जिम्मेदार अफसरों के नाम नहीं भेज पाए। मामले को खत्म करने के लिए निगम अफसरों ने इस प्रोजेक्ट को रद करने का प्रस्ताव एफएंडसीसी के एजेंडे में शामिल कर दिया। जब इस प्रस्ताव पर चर्चा होने लगी तो मेयर ने साफ कर दिया कि पहले फाइल लाओ और जिम्मेदार अफसरों के नाम बताएं।

loksabha election banner

उसके बाद ही स्मार्ट वेंडिंग जोन प्रोजेक्ट को रद किया जाएगा, जिससे निगम अफसरों के हाथ पांव फूल गए। बीआरएस नगर में नहरी विभाग की जमीन पर नियमों को ताक पर रखकर स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाया जा रहा था, जिसकी शिकायत स्थानीय निकाय विभाग के सीवीओ के पास पहुंची। जिस पर जांच करने के बाद सीवीओ ने इस प्रोजेक्ट को रद करने के आदेश किए और निगम कमिश्नर से इस प्रोजेक्ट को अप्रूवल देने वाले अफसरों के नाम तलब किए।

पांच माह बीत जाने के बाद भी फाइल पर अभी जिम्मेदार अफसरों के नाम नहीं लिखे गए। मामला दब जाए इसलिए अफसरों ने एफएंडसीसी में इस प्रोजेक्ट को रद करने का प्रस्ताव रखा, जिसे मेयर ने सिरे से नकार दिया और बैठक में कमिश्नर को कहा कि प्रोजेक्ट की फाइल पर जिम्मेदार अफसरों के नाम दिए जाएं। उसके बाद अगली बैठक में इस प्रोजेक्ट को रद किया जाएगा। मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि सीवीओ की जांच के बाद भी अफसरों के नाम फाइल पर न लिखना लापरवाही है। उन्होंने कहा कि जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

15 प्रस्तावों को कर दिया रद

एफएंडसीसी के एजेंडे में 439 प्रस्ताव शामिल किए गए थे, जिसमें से पहले सौ प्रस्तावों पर छह नंबर को बैठक में चर्चा हुई थी। मंगलवार को एफएंडसीसी सदस्यों ने प्रस्ताव संख्या 101 से 315 तक कुल 215 प्रस्तावों पर चर्चा की, जिसमें से 15 प्रस्तावों को रद कर दिया गया। बाकी के 124 प्रस्तावों के लिए बुधवार को फिर से एफएंडसीसी की बैठक होगी। बैठक में मेयर बलकार सिंह संधू, कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़, सीनियर डिप्टी मेयर श्याम सुंदर मल्होत्रा, डिप्टी मेयर सर्बजीत कौर व निगम के अफसर मौजूद रहे। साइन बोर्ड के प्रस्ताव रद कुछ पार्षदों ने अपने क्षेत्रों में साइन बोर्ड लगवाने का प्रस्ताव रखा था। इसके अलावा कुछ पार्षदों ने अपनी गलियों में इंटरलॉकिंग टाइल लगाने के प्रस्ताव भी भेजे थे। इन सभी प्रस्तावों को रद कर दिया गया।

सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा ने बताया कि साइन बोर्ड स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगाए जाने हैं इसलिए इन प्रस्तावों को रद कर दिया गया है। ईस्ट हलके में लैय्यर वैली को मंजूरी विधायक संजय तलवार के पूर्वी हलके में बनने वाली लैय्यर वैली को एफएंडसीसी की बैठक में अप्रूवल मिल गई है। यह वैली इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की तरफ से बनाई जानी है। इसके अलावा स्लाटर हाउस के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.