Move to Jagran APP

जीपीएस जंड्याली में बना राज्य का पहला कब कॉर्नर

-सरकारी प्राइमरी स्कूल जंड्याली में स्काउट गाइड प्रोग्राम शुरू -स्कूल में स्काउट गाइड प्रो

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 10:36 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 10:36 PM (IST)
जीपीएस जंड्याली में बना राज्य का पहला कब कॉर्नर
जीपीएस जंड्याली में बना राज्य का पहला कब कॉर्नर

-सरकारी प्राइमरी स्कूल जंड्याली में स्काउट गाइड प्रोग्राम शुरू

loksabha election banner

-स्कूल में स्काउट गाइड प्रोग्राम शुरू करने को शिक्षक नरिंदर ने ली ट्रेनिंग

जागरण संवाददाता, लुधियाना

स्काउट एंड गाइड प्रोग्राम अभी अपर प्राइमरी स्कूलों में ही चल रहे थे। पिछले साल लुधियाना के सरकारी प्राइमरी स्कूल कुलाल में स्काउट एंड गाइड प्रोग्राम शुरू किया गया। यह राज्य का पहला प्राइमरी स्कूल था जिसमें यह प्रोग्राम शुरू किया गया। सरकारी प्राइमरी स्कूल जंड्याली के शिक्षक नरिंदर सिंह ने भारत स्काउट एंड गाइड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट शिमला से ट्रेनिंग लेकर इस साल अपने स्कूल में भी यह प्रोग्राम शुरू कर दिया। यही नहीं स्कूल में स्काउट एंड गाइड का कब कॉर्नर भी स्थापित कर दिया। राज्य का यह पहला सरकारी प्राइमरी स्कूल है जिसमें कब कॉर्नर स्थापित किया गया।

नरिंदर सिंह ने स्कूल के दूसरी से पांचवीं कक्षा के 27 विद्यार्थियों को स्काउट एंड गाइड प्रोग्राम में जोड़कर स्काउट की ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि वह बच्चों को स्काउट के प्रति जागरूक कर रहे हैं ताकि वे भी इस प्रोग्राम से जुड़ें। उन्होंने बताया कि कब कॉर्नर में वह नियमित तौर पर बच्चों को भारत स्काउट एंड गाइड के उद्देश्यों से अवगत कराते हैं। डिप्टी डीईओ डिंपल मदान ने स्कूल की मुख्य अध्यापिका मनिंदर कौर और टीचर नरिंदर सिंह को बधाई दी।

बाक्स

सिर्फ इसी प्राइमरी स्कूल में है रेडक्रॉस यूनिट

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में रेडक्रॉस यूनिट नहीं होते लेकिन नरिंदर सिंह ने शिक्षा विभाग के आला अफसरों के जरिए अपने स्कूल में रेडक्रॉस यूनिट भी शुरू करवा दी। यह राज्य का एक मात्र सरकारी प्राइमरी स्कूल है जिसमें रेडक्रॉस का यूनिट है। इसके अलावा स्कूल में ट्रैफिक पार्क, मैथ्स पार्क व अन्य ऐसी कई कॉर्नर बने हैं जोकि राज्यभर में सिर्फ इसी स्कूल में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.