Move to Jagran APP

लापरवाहीः पहली डेडलाइन खत्म होने के डेढ़ साल बाद भी नहीं बना जगराओं पुल

लुधियाना के जगराओं पुल का निर्माण कार्य वर्ष 2018 में पूरा हो जाना था। पर प्रशासन के सुस्त रवैये के कारण ये अभी तक पूरा नहीं हो सका है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 05:50 PM (IST)
लापरवाहीः पहली डेडलाइन खत्म होने के डेढ़ साल बाद भी नहीं बना जगराओं पुल
लापरवाहीः पहली डेडलाइन खत्म होने के डेढ़ साल बाद भी नहीं बना जगराओं पुल

लुधियाना, जेएनएन। जगराओं पुल का नाम लेते ही सरकारी तंत्र की सुस्त कारगुजारी खुद ब खुद उजागर हो जाती है। जिस पुल का निर्माण कार्य दिसंबर 2018 में पूरा हो जाना था और जिसे अब तक यातायात के लिए खोल दिया जाना था, वह डेडलाइन खत्म होने के डेढ़ साल बाद भी पूरा नहीं हो सका है। पुल का निर्माण कार्य पूरा होने का शहरवासियों को लंबे समय से इंतजार है। चार साल से उन्हें रोजाना ट्रैफिक जाम से दो चार होना पड़ रहा है। मंगलवार को जगराओं पुल बंद हुए चार साल पूरे हो जाएंगे। शहर की स्वयं सेवी संस्थाएं पिछले दो सालों से जगराओं पुल बंद होने की बरसी मना रहे हैं लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण कोई विशेष आयोजन नहीं रखा गया है। इतना जरूर है कि अफसरों ने आश्वासन दिया है कि 20 अगस्त तक पुल निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

जगराओं पुल का निर्माण 1888 में अंग्रेजों ने किया था। इससे पहले यहां पर रेलवे लाइन क्राॅस करने के लिए फाटक हुआ करता था। यह पुल काफी जर्जर हाल में था। इस कारण जुलाई 2016 के पहले सप्ताह में इस पुल को अनसेफ घोषित कर दिया गया और 14 जुलाई 2016 को रेलवे ने इस पुल को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया। उसके बाद ट्रैफिक का सारा बोझ पुल के दूसरे हिस्से पर आ गया। पुल बंद होने के दो साल तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। जुलाई 2018 में पुराने पुल को तोड़ने का काम शुरू हुआ। दिसंबर 2018 पुल का निर्माण पूरा करना था। लेकिन उसके बाद अलग तकनीकी अड़चने दिखाकर पुल के काम को लटकाया गया।

रेलवे ने अपने हिस्से का काम पूरा किया तो फिर नगर निगम ने अपने हिस्से का काम शुरू किया। निगम ने कांट्रेक्टर को मार्च तक काम पूरा करने का निर्देश दिया था। कोरोना के कारण निर्माण कार्य रुक गया। फिर मई आखिर तक उसे काम पूरा करने की डेडलाइन दी गई। उसके बाद जून के अंत तक और अब 20 अगस्त तक काम पूरा करने को कहा गया है।

अफसरों से मिलकर विरोध दर्ज करवाएंगे

एनजीओ संभव फाउंडेशन के सदस्य व ट्रैफिक एक्सपर्ट राहुल वर्मा ने बताया कि पुल निर्माण में तेजी लाने के लिए सभी संस्थाएं मिलकर दबाव बनाती रही हैं। हर साल बरसी मनाते रहे। इस बार कोरोना के कारण ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं रखा है लेकिन इस संबंध में वह अफसरों से जरूर मिलेंगे और अपना विरोध दर्ज करेंगे।

यह है वर्तमान स्थिति

गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब की तरफ रैंप की रिटेनिंग वॉल का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। सड़क पर सेंट्रल वर्ज भी बनाई जा रही है। इसके अलावा रैंप पर लैंड फीलिंग का काम चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ रैंप निर्माण के लिए पिलर का निर्माण कार्य चल रहा है। उसके बाद रिटेनिंग वॉल का निर्माण किया जाना है।

मेयर संधू बोले- जल्द पूरा होगा निर्माण कार्य

रोजाना निर्माण कार्य की फीडबेक ले रहा हूं। ठेकेदार को जल्द काम पूरा करने को कहा गया है। पुल निर्माण में शुरू से लेकर अब तक कई तरह की तकनीकी खामियां सामने आई, जिसको लेकर मैं खुद कई बार रेलवे अफसरों से मिला हूं। रेल मंत्री से भी इस मामले में मिला। इस बार एनजीओ सदस्यों को आश्वासन दिया है कि जल्द काम पूरा करवा लिया जाएगा।

-बलकार सिंह संधू, मेयर लुधियाना 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.