Move to Jagran APP

जगराओं पुल: कब्जाधारियों को शिफ्ट करने में फिर फंसा पेंच

जगराओं पुल के खस्ताहाल हिस्से के निर्माण में बाधा बने कब्जों को हटाने में आए दिन नया पेच फंस रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Apr 2018 09:07 PM (IST)Updated: Mon, 30 Apr 2018 09:07 PM (IST)
जगराओं पुल: कब्जाधारियों को शिफ्ट करने में फिर फंसा पेंच
जगराओं पुल: कब्जाधारियों को शिफ्ट करने में फिर फंसा पेंच

जागरण संवाददाता, लुधियाना : जगराओं पुल के खस्ताहाल हिस्से के निर्माण में बाधा बने कब्जों को हटाने में आए दिन नया पेच फंस रहा है। कब्जाधारी ग्यासपुरा के फ्लैटों में जाने को तैयार नहीं थे तो सांसद व पार्षद ने उन्हें 33 फुटा रोड राम नगर में शिफ्ट करने का ऑफर दिया, जिसे कब्जाधारी लगभग मान चुके थे, लेकिन उनको रामनगर के फ्लैटों में शिफ्ट करने के मामले में एक नया पेंच फंस गया है। दरअसल राम नगर वाले यह फ्लैट अभी तक तैयार नहीं हैं, जिसकी वजह से निगम इन फ्लैटों को अभी किसी को अलॉट नहीं कर सकता है। निगम के पास इतना वक्त नहीं है कि वह इस मामले में एक या दो महीने का और इंतजार कर सके। अब इस मामले में पार्षद राकेश पराशर निगम कमिश्नर को मिलेंगे ताकि इन्हें जल्दी से जल्दी शिफ्ट करवाया जा सके।

loksabha election banner

कब्जाधारी ग्यासपुरा के फ्लैटों में जाने के लिए पहले दिन से तैयार नहीं थे। उसके बाद सांसद, विधायक, मेयर व स्थानीय पार्षद ने मोहल्ले का दौरा किया और उन्हें प्लॉट दिलाने का भरोसा दिया था, लेकिन प्रशासन ने साफ कर दिया कि इन्हें किसी भी पॉलिसी के तहत प्लॉट नहीं दिया जा सकता। उसके बाद उन्हें आश्वासन दिया गया था कि उन्हें ग्यासपुरा के बजाय चंडीगढ़ रोड राम नगर में बने फ्लैट अलॉट किए जाएंगे। निगम ने अलॉटमेंट प्रक्रिया शुरू कर दी, लेकिन अब पता चला है कि अभी तक राम नगर के फ्लैट पूरी तरह से तैयार नहीं हैं, जिन्हें तैयार होने में अभी दो से तीन महीने का वक्त लग सकता है। जानकारी के मुताबिक अब प्रशासन इन सभी को ग्यासपुरा के फ्लैटों में ही शिफ्ट करने जा रहा है। इसके लिए निगम ने प्रक्रिया भी शुरू कर दी।

97 से बढ़कर संख्या हुई 110

जगराओं पुल के साथ जब कब्जों की गिनती की गई थी तो उस वक्त 97 परिवार सामने आए थे। इन सभी परिवारों को फ्लैट अलॉट किए जाने हैं। जिन परिवारों में ज्यादा लोग हैं उन्हें एक से ज्यादा फ्लैट अलॉट किए जाने हैं। अब इनकी संख्या बढ़कर 110 तक पहुंच गई है। इसके अलावा 97 में तीन किराएदारों को भी जोड़ दिया गया था तो उन्हें भी सूची से अलग कर दिया है। बाक्स

कब्जाधारी बोले, रामनगर में फ्लैट दिलाओ

पार्षद राकेश पराशर का कहना है कि यह लोग ग्यासपुरा जाने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने बताया कि यह सभी चंडीगढ़ रोड राम नगर के फ्लैटों में जाने को तैयार हैं। उन्होंने बताया कि वहां फ्लैट तैयार नहीं हैं। इसलिए शिफ्ट करने में दिक्कत हो रही है। उन्होंने बताया कि 30 से अधिक परिवार उनके पास आए हैं और कह रहे हैं उन्हें चंडीगढ़ रोड पर फ्लैट अलॉट करवा दें वह तब तक किराए पर रह लेंगे जब तक कि निगम फ्लैट तैयार नहीं कर लेते। उन्होंने बताया कि इस बारे में मंगलवार को वह निगम कमिश्नर से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि एक दो दिन में काम इन्हें शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

बाक्स

कुछ कब्जाधारी कर रहे हैं खाली करने का विरोध

कुछ कब्जाधारी वहां से मकान खाली करने में आनाकानी कर रहे हैं, लेकिन निगम ने ऐसे लोगों को भी हटाने की तैयारी कर ली है। निगम की तरफ से ऐसे लोगों को एक दो दिन में नोटिस दे दिए जाएंगे। उसके बाद भी अगर इन्होंने खाली नहीं किया तो फिर निगम जबरन खाली करवाएगा। बाक्स

पुल निर्माण में हो रही है देरी

कब्जे हटाने में जितनी देरी हो रही है उतनी ही देरी पुल निर्माण कार्य शुरू होने में भी हो रही है। दरअसल जब तक कब्जे नहीं हटाए जाते तब तक पुल के जर्जर हिस्से को तोड़ना भी मुश्किल है।

कोटस

पुल के निर्माण में बाधा बने कब्जों को हटाया जाना है। जो लोग फ्लैट में शिफ्ट होने के लिए तैयार हैं उनकी शिफ्टिंग की प्रक्रिया चल रही है। बाकी को नोटिस दिया जाएगा। निगम के पास जो जगह उपलब्ध है वही जगह इन्हें अलॉट की जाएगी।

जसकिरन सिंह, कमिश्नर नगर निगम लुधियाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.