Move to Jagran APP

लेबर वापस गई घर, स्किलड कर्मियों की कमी से जूझ रही इंडस्ट्री

कोविड-19 के बाद इंडस्ट्री के लिए सबसे बड़ी चुनौती लेबर की समस्या खड़ी हो गई है इसको लेकर इंडस्ट्री को दो चार होना पड़ रहा है ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 02:28 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 02:28 AM (IST)
लेबर वापस गई घर, स्किलड कर्मियों की कमी से जूझ रही इंडस्ट्री

मुनीश शर्मा, लुधियाना : कोविड-19 को लेकर लगाए लॉकडाउन के बाद इंडस्ट्री लेबर की समस्या से जूझ रही हैं। इंडस्ट्री अपनी प्रोडक्शन प्रोसेस को पूरा कर पाने में दो चार हो रही हैं। सबसे ज्यादा समस्या स्किलड लेबर की है। इसे लेकर भले ही सरकार ने स्किल डवलपमेंट के जरिए इंडस्ट्री को राहत देने के प्रयास किए हैं, लेकिन लेबर भारी संख्या में पलायन करने से इंडस्ट्री के लिए यह नाकाफी साबित हो रहा है। ऐसे में अब रोजगार ब्यूरो डाटा तैयार कर रहा है। युवाओं को रोजगार मेले लगाकर नौकरी दिलाने के साथ इंडस्ट्री की डिमांड को पूरा करने का काम किया जाएगा।

loksabha election banner

-- पचास प्रतिशत तक कम हो गई लेबर

ऑल इंडस्ट्री ट्रेड फोरम के प्रधान बदीश जिंदल के मुताबिक इस समय इंडस्ट्री पचास प्रतिशत लेबर पर काम कर रही है। कोरोना के कारण लेबर घर चली गई है। सबसे बड़ी समस्या स्किलड लेबर की है। ट्रेंड लेबर न होने से कई अहम कार्यो के लिए इंडस्ट्री को दो चार होना पड़ रहा है। 18 सौ युवाओं ने नौकरी को किया आवेदन

जिला इंप्लॉयमेंट जनरेशन एंव ट्रेनिग विभाग के डिप्टी सीईओ नवदीप सिंह ने बताया कि विभाग ने युवाओं को इंप्लॉयमेंट जनरेशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए एक लिंक तैयार किया है। पंद्रह दिन से इसपर काम किया जा रहा है और इसे लेकर उत्साह देखने को मिला है। जिन युवाओं ने अप्लाई किया है। इनमें 1200 स्किलड और 600 लोगों ने लेबर वर्क को अप्लाई किया है। अब विभाग आइटीआइ संग मिलकर आठ से 15 जून तक रोजगार मेले आयोजित करेगा। इसके लिए विभिन्न कंपनियों के साथ संपर्क कर उनकी डिमांड जानी जा रही है। आईटीआई में बैठक कर युवाओं को सीधा कंपनियों के पास इंटरव्यू के लिए भेज दिया जाएगा।

बीस स्किल सेंटर में तीन हजार युवा ले रहे ट्रेनिग

पंजाब स्किल डवलपमेंट मिशन के मैनेजर ट्रेनिग एंव प्लेसमेंट प्रिस कुमार शर्मा ने बताया कि लुधियाना में इस समय 20 स्किल डवलपमेंट सेंटर चलाए जा रहे हैं। इसमें प्रदेश और केंद्र की योजना के तहत ग्रामीण युवाओं को ट्रेनिग दी जा रही है। इसमें हर सेंटर में डिमांड के मुताबिक तीन से चार कोर्स करवाए जा रहे हैं। तीन हजार के करीब युवा ट्रेनिग ले रहें हैं। कई कोर्सेज में बकायदा आने जाने के लिए 125 रुपए प्रतिदिन भी सरकार दे रही है। बात कोर्स की करें, तो यह इंडस्ट्री की डिमांड के मुताबिक डिजाइन किए गए हैं। इसमें सीएनसी, सिविंग मशीन, इंडस्ट्रीयल विभिन्न सेक्टर के मुताबिक डिजाइन किए गए हैं। -- इंडस्ट्री के डिमांड फार्म भरवा रहा उद्योग विभाग

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक महेश खन्ना के मुताबिक इंडस्ट्री को इस समय लेबर की भारी किल्लत है। ऐसे में प्रदेश सरकार के आदेशों पर विभाग ने इंडस्ट्री को अपनी डिमांड देने के लिए कहा है। इसके लिए एक स्पेशल लिंक जारी किया है। इसमें इंडस्ट्री अपनी डिमांड भरेगी और किस फील्ड और काम के लिए कितने लोग चाहिए। इसकी विस्तार से जानकारी देगी। इसका डाटा बनाकर रोजगार कार्यालय के साथ तालमेल कर डिमांड पूरी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.