Move to Jagran APP

अब ब्रेड के साथ प्रोसेस्ड योगर्ट पनीर खाकर बनाएं सेहत, लुधियाना की यूनिवर्सिटी ने तैयार किया कंबीनेशन

बटर में फैट ज्यादा होती है जो मोटापे का कारण बनती है। जो दूध नहीं ले सकते वह प्रोसेस्ड योगर्ट चीज लें डा. वीनस बांसल कहते हैं कि जो लोग लैक्टोस इनटालरेंट (दूध व दूध से बने पदार्थ नहीं पचा पाते) हैं उनके लिए प्रोसेस्ड योगर्ट चीज लाभकारी है।

By Edited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 07:20 AM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 09:59 AM (IST)
अब ब्रेड के साथ प्रोसेस्ड योगर्ट पनीर खाकर बनाएं सेहत, लुधियाना की यूनिवर्सिटी ने तैयार किया कंबीनेशन
नाश्ते में बटर की जगह पर ब्रेड के साथ लिया जा सकता है।

लुधियाना, [आशा मेहता]। शहरों में माइक्रो फैमिलीज़ और रोजमर्रा की भागदौड़ के बीच ज्यादातर लोग नाश्ते में ब्रेड बटर लेते हैं। इससे पेट तो भर जाता है, लेकिन शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता। इसी को ध्यान में रखते हुए गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी (गडवासू) के कालेज आफ डेयरी साइंस एंड टेक्नोलाजी के विज्ञानियों ने दही व पनीर की खूबियों के साथ पौष्टिकता से भरपूर प्रोसेस्ड योगर्ट चीज (पनीर) तैयार किया है।

loksabha election banner

विज्ञानियों का कहना है कि इसे नाश्ते में बटर की जगह पर ब्रेड के साथ लिया जा सकता है। छह माह शोध के बाद तैयार इस पनीर का स्वाद भी लाजवाब है। ब्रेड के अलावा इसे स्नैक्स, बेकरी, सैंडविच, ब्रेड स्लाइस व पिज्जा के साथ भी खाया जा सकता है। फैट कम, मिल्क प्रोटीन अधिक कालेज आफ डेयरी साइंस एंड टेक्नोलाजी के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. वीनस बांसल कहते हैं कि प्रोसेस्ड योगर्ट चीज में फैट बहुत कम है, मिल्क प्रोटीन अधिक है। इसके अलावा कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर है। साथ ही सेहत लिए फायदेमंद गुड बैक्टीरिया भी हैं। यह सभी पोषक तत्व हमें हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है।

वहीं दूसरी तरफ बटर में फैट ज्यादा होती है, जो मोटापे का कारण बनती है। जो दूध नहीं ले सकते, वह प्रोसेस्ड योगर्ट चीज लें डा. वीनस बांसल कहते हैं कि जो लोग लैक्टोस इनटालरेंट (दूध व दूध से बने पदार्थ नहीं पचा पाते) हैं, उनके लिए प्रोसेस्ड योगर्ट चीज लाभकारी है। इसमें लैक्टोस की मात्रा बेहद कम है। लैक्टोस की मात्रा कम होने पर पचाना बेहद आसान होता है।

बच्चे-बुजुर्ग व शुगर रोगी भी ले सकते हैं

डा. बांसल कहते हैं कि प्रोसेस्ड योगर्ट चीज में शुगर नहीं होता। ऐसे में इसे शुगर के पेशेंट भी ले सकते हैं। इसके अलावा बच्चे, बुजुर्ग भी प्रोसेस्ड योगर्ट चीज को ले सकते हैं। खास बात है कि इसका स्वाद बेहद अलग व लाजवाब है। टेक्नोलाजी लेने के लिए कर सकते हैं संपर्क डा. बांसल कहते हैं कि प्रोसेस्ड योगर्ट चीज को फार्म लेवल पर आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए किसी बड़ी मशीनरी की जरूरत नहीं है। कोई भी इसे बनाने की टेक्नोलाजी ले सकता है। हम टेक्नोलाजी ट्रांसफर के लिए तैयार हैं।

भारत में लगभग 73 प्रतिशत लोगों में प्रोटीन की कमी

टेक्नोलाजी ट्रांसफर के तहत हम प्रोस‌र्स्ड योगर्ट चीज बनाने की ट्रेनिंग भी देंगे। इसलिए तैयार किया डेयरी साइंस व टेक्नोलाजी कालेज के डीन डा. रमनीक सिंह कहते हैं कि भारत में लगभग 73 प्रतिशत लोगों में प्रोटीन की कमी है। प्रोटीन की कमी की वजह से कई तरह के रोग लग जाते हैं। ऐसे में प्रोसेस्ड योगर्ट चीज के जरिए प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है। इस उत्पाद के साथ कंज्यूमर्स को अच्छी सेहत के लिए नए उत्पाद का विकल्प प्राप्त होगा। वेस्टर्न कंट्री में इस तरह के खाद्य पदार्थों का बहुत प्रचलन है। अब भारत में भी इस तरह के खाद्य पदार्थ पसंद किए जा रहे हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.