Move to Jagran APP

फिंडोक ने कराया इनवेस्टर एजूकेशन प्रोग्राम

लुधियाना (वि) : फिंडोक ग्रुप एवं नेशनल कोमोडिटी एंव डेरीवेटिवस एक्सचेंज लिमिटेड (एऩसीडीईएक्स) द्वारा एक संयुक्त इन्वेस्टर एजुकेशन प्रोग्राम लुधियाना में आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Wed, 27 Jun 2018 06:24 PM (IST)
फिंडोक ने कराया इनवेस्टर एजूकेशन प्रोग्राम
फिंडोक ने कराया इनवेस्टर एजूकेशन प्रोग्राम

लुधियाना (वि) : फिंडोक ग्रुप एवं नेशनल कोमोडिटी एंव डेरीवेटिवस एक्सचेंज लिमिटेड (एऩसीडीईएक्स) द्वारा एक संयुक्त इन्वेस्टर एजुकेशन प्रोग्राम लुधियाना में आयोजित किया गया। इस दौरान इन्वेस्टर को एग्रो बेस कमोडिटी के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान कंपनी की ओर से लाच किए गए काट्रेक्ट कपास (रॉ कॉटन) के बारे में भी जानकारी दी गई। एनसीडीईएक्स के मनीश मल्होत्रा, दीपक कुमार और प्रोडक्ट स्पेशलिस्ट मुकेश कुमार ने संभावनाओं, चुनौतियों और आने वाले भविष्य में विजन को लेकर चर्चा की। इस दौरान सेबी से भी दो अधिकारी शामिल हुए। उन्होंने रिस्क फैक्टर व ग्रोथ को लेकर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए चर्चा की। इस दौरान होजरी के गढ़ लुधियाना में स्पीनिंग मिल्स और इससे संबंधित रॉ मेटीरियल में ग्रोथ और संभावनाओं पर चर्चा की गई। वक्ताओं ने कहा कि भारतीय इकनॉमी की ग्रोथ का सबसे बड़ा हिस्सा एग्रीकल्चर का है। कोमोडिटी एक्सचेंज इसको मजबूत करने में एक अहम भूमिका अदा करती है। इस दौरान टैक्सटाइल उद्योग से संबंधित उद्यमियों के साथ वन टू वन इंट्रेक्शन में चर्चा की गई। इस दौरान फिंडोक ग्रुप के एमडी हेमंत सूद ने कहा कि कोमोडिटी को अगर बेहतर नॉलेज से काम किया जाए, तो इसमे आपार संभावनाएं है। कंपनी की ओर से नॉलेज शेयरिंग पर मुख्य रूप से फोकस किया जाता है। कंपनी ने 2012 में शुरुआत की और आज कंपनी की ओर से एक प्लेटफार्म पर हर तरह के सॉल्यूशस उपलब्ध करवाए जा रहें हैं।

डायरेक्टर नितिन शाही ने बताया कि किस तरह ग्रुप की ओर से बेहतर ग्रोथ के लिए अहम प्लेटफार्म उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इस दौरान ट्रेडर्स ने अपनी आशकाओं के सवाल पूछे, जिसे वक्ताओं ने उदाहरण के साथ उन्हें अपडेट किया। इस दौरान एमडी हेमंत सूद ने कहा कि इसी तरह के नॉलेज शेयरिंग सेमिनार भविष्य में आयोजित किए जाएंगे। ताकि इन्वेस्टर ट्रेडिंग में पूरी जानकारी हासिल कर अग्रसर हों और अच्छी इन्वेस्टमेंट अच्छे रिटर्नस प्राप्त कर सकें।