Move to Jagran APP

F&CC meeting : चार माह बाद होने वाली लुधियाना एफएंडसीसी की बैठक फिर टली, जानें कारण

FCC meeting मेयर बलकार सिंह संधू ने मंगलवार को एफएंडसीसी की बैठक से पहले ही टीआइसी को निर्देश दिए कि अगले चार दिन तक विकास कार्यों के जितने टेंडर खुलते हैं उनकी रिपोर्ट दें। एफएंडसीसी की बैठक अब अगले हफ्ते होगी।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 08:47 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 08:47 AM (IST)
डिप्टी मेयर की गैरमौजूदगी के कारण बीते शुक्रवार को नहीं हुआ था कोरम पूरा। (सांकेतिक तस्वीर) ---

लुधियाना, जेएनएन। F&CC meeting : नए वित्तीय वर्ष 2021-22 में नगर निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) की पहली बैठक मंगलवार को एक बार फिट टल गई। चार महीने बाद होने जा रही कमेटी की बैठक पांच दिन में दूसरी बार स्थगित हुई है। बैठक के एजेंडे में 289 प्रस्ताव रखे गए हैं। ऐसे में शहर के विकास कार्यों का पिटारा अभी खुल नहीं पाया है। अब यह बैठक अगले हफ्ते सोमवार या मंगलवार को होगी। इससे पहले फरवरी में एफएंडसीसी की बैठक हुई थी।

loksabha election banner

मेयर बलकार सिंह संधू ने मंगलवार को एफएंडसीसी की बैठक से पहले ही टीआइसी को निर्देश दिए कि अगले चार दिन तक विकास कार्यों के जितने टेंडर खुलते हैं उनकी रिपोर्ट दें। गौरतलब है कि नगर निगम की टेंडर इनवाइटिंग कमेटी (टीआइसी) ने पिछले कुछ दिन में करीब 100 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के टेंडर जारी किए हैं। इनमें से कुछ टेंडर खुल गए हैं और कुछ आने वाले कुछ दिन में खुलने वाले हैं। एफएंडसीसी की बैठक अब अगले हफ्ते होगी। इन विकास कार्यों को भी बैठक के एजेंडे में शामिल किया जाएगा ताकि उनके वर्क आर्डर जारी किए जा सकें।

विकास की राजनीति

कांग्रेस सरकार के कार्यकाल का यह अंतिम वर्ष है। 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में मेयर चुनावी वर्ष में अधिक से अधिक विकास कार्यों की शुरुआत करना चाहते हैं। इस साल के अंत तक चुनाव आचार संहिता भी लागू हो सकती है। इस बीच पांच से छह महीने में जितने विकास कार्य शुरू हो जाएंगे उससे कांग्रेस नेताओं को वोट मांगने में मदद मिलेगी।

---

एफएंडसीसी की बैठक में इन मुख्य प्रस्तावों को मिलेगी हरी झंडी :

1. सराभा नगर स्मार्ट मार्केट की पार्किंग व माॅडल टाउन एक्सटेंशन की पार्किंग की बोली करवाना

2. बरसात से पहले पीने के पानी की क्लोरिनेशन के लिए क्लोरीन की गोलियां खरीदना।

3. चांद सिनेमा के पास बनने वाले पुल के दोबारा टेंडर लगाना।

4. नगर निगम के जोन ए, बी और सी के दफ्तरों में लिफ्ट लगाना।

5. ट्यूबवेलों को आपरेट करने के कांट्रैक्ट को आगे बढ़ाना।

6. निगम में कच्चे 1251 सफाई सेवकों का कार्यकाल एक साल बढ़ाना। इस पर करीब 13.75 करोड़ खर्च होंगे।

---

बार-बार बैठक बुलाना संभव नहीं

बार-बार एफएंडसीसी की बैठक बुलाना संभव नहीं होता है। विकास कार्यों के टेंडर लगाए हैं। उनके वर्क आर्डर के लिए अलग से बैठक बुलानी पड़ती। इन कामों को भी इसी बैठक के एजेंडे में शामिल किया जाएगा। इसलिए बैठक को अगले हफ्ते तक टाला गया है। - बलकार सिंह संधू, मेयर लुधियाना

---------

सवाल : तीन साल में क्यों नहीं हुआ एफएंडसीसी के दो सदस्यों का नहीं हुआ चयन :

नगर निगम की शुक्रवार को बुलाई बैठक में डिप्टी मेयर सरबजीत कौर के न आने से कोरम पूरा नहीं हुआ था। इस कारण बैठक रद हो गई थी। नगर निगम की एफएंडसीसी में छह सदस्य होते हैं। इनमें मेयर चेयरमैन होता है। नगर निगम कमिश्नर सचिव होते हैं। सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर के अलावा दो बाहरी सदस्यों को भी नियुक्त किया जाता है। सदस्य नियुक्त करने की जिम्मेदारी मेयर की होती है। एफएंडसीसी की बैठक में कोरम पूरा करने के लिए चार सदस्यों का मौजूद होना जरूरी होता है। तीन साल बीत गए हैं लेकिन दो सदस्यों का चयन नहीं हो पाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.