Move to Jagran APP

बारिश से पूर्व सरपंच की अवैध डेयरी का लेंटर गिरा, मलबे में दबने से 13 भैंस समेत 15 मवेशी मरे

महानगर में तीन दिन से हो रही लगातार बारिश ने कहर ढहा दिया। लोहारा रोड स्थित ज्ञान चंद नगर में सोमवार सुबह पूर्व सरपंच की डेयरी का लेंटर गिर गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 09:00 AM (IST)
बारिश से पूर्व सरपंच की अवैध डेयरी का लेंटर गिरा, मलबे में दबने से 13 भैंस समेत 15 मवेशी मरे
बारिश से पूर्व सरपंच की अवैध डेयरी का लेंटर गिरा, मलबे में दबने से 13 भैंस समेत 15 मवेशी मरे

जागरण संवाददाता, लुधियाना : महानगर में तीन दिन से हो रही लगातार बारिश ने कहर ढहा दिया। लोहारा रोड स्थित ज्ञान चंद नगर में सोमवार सुबह पूर्व सरपंच की डेयरी का लेंटर गिर गया। मलबे में दबने के कारण से एक गाय, एक बछड़ा व 13 भैंस समेत कुल 15 मवेशी मर गए। आनन फानन में पुलिस-प्रशासन व समाज सेवी संस्थाएं मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में जुट गई। रेस्क्यू के लिए चार हेडर क्रेन और दो जेसीबी मशीनों को लगाया गया, जिससे अंदर दबे 7 बछड़े और 13 भैंसों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, मगर उनमें से तीन भैंसों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। गडवासू की टीम इलाज में जुटी हुई है। घटना सुबह करीब 10 बजे की है, पूर्व सरपंच ज्ञान चंद शर्मा की तीन हजार गज में डेयरी है, जिसे उनका बेटा अरविंदर शर्मा उर्फ बिट्टा चलाता है। डेयरी में करीब 120 मवेशी हैं, जिसके कुछ हिस्से में लेंटर है, जबकि बाकी जगह खाली है। सुबह दूध दोहने के बाद मवेशियों को खुली जगह में बांध दिया जाता है। रोज की तरह दूध दोहने के बाद उन्हें खुली जगह बांध दिया गया था। वहां काम करने वाले विनोद और महिंदर करीब 35 मवेशियों को लेंटर के नीचे पानी पिला रहे थे। उसी दौरान पुराना और एक कमजोर पिलर खिसकने से जोरदार धमाका होने के बाद लेंटर नीचे आ गिरा। विनोद और महिंदर बाहर की ओर भागे, लेकिन मलवा गिरने से वो दोनों भी घायल हो गए। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अंदर संगल से बंधे मवेशी मलवे के नीचे दब गए। हादसे का पता चलते ही इलाके के लोगों ने मिल कर राहत कार्य शुरू किया, मगर तेज बारिश के चलते राहत कार्य में अड़चन आ रही थी। करीब 11 बजे पहुंची पुलिस व प्रशासनिक टीमों ने रेस्क्यू शुरू किया। एसीपी साउथ जेएस चहल, थाना डाबा एसएचओ पवित्र सिंह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। पशु पालन विभाग पंजाब गडवासू से मेडिकल टीम के हेड डॉक्टर दीपक अपनी मेडिकल टीम के साथ पहुंच गए। डीसी के आदेश पर कानूनगो दर्शन सिंह और पटवारी भी पहुंचे। करीब साढ़े छह घंटे चले रेस्क्यू के बाद जेसीबी और क्रेन की मदद से 7 बछड़े और 13 भैंसों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। उनमें से तीन की हालत गंभीर थीं, जबकि अन्य को मामूली चोटें आई हैं। घायल भैसों का उपचार गडवासू की मेडिकल टीम कर रही है। उधर, बात करने पर अरविंदर शर्मा ने कहा कि डेयरी में करीब 80 मवेशी थे, उनमें से केवल 23 नीचे दब गए थे, जिसमें से 15 मवेशियों की मौत हो गई है। पड़ोसी रामकुमार ने बताया कि ज्ञान चंद शर्मा कांग्रेस से चुनाव लड़े थे।

loksabha election banner

हादसे के समय जमा हुए लोगों में इस बात को लेकर रोष था कि इलाके में दो दर्जन के करीब अवैध डेयरियां चल रही हैं। पूर्व पार्षद की डेयरी भी उसी इलाके में है, जिससे न केवल इलाके में गंदगी का आलम है। वहीं, सीवरेज सिस्टम भी बंद रहते हैं। उन्हें लेकर कई बार नगर निगम व प्रशासन को शिकायत की जा चुकी है, लेकिन आज तक कार्रवाई नहीं हुई। कोट्स

शहर में कॉमर्शियल, इंडस्ट्रियल या रेजिडेंशिल जोन तय करना नगर निगम का काम है। निगम ही तय करता है कि कौन सा काम किस जगह अवैध रूप से चलाया जा रहा है।

प्रदीप अग्रवाल, डीसी कोट्स

लोहारा रोड पर उक्त डेयरी अवैध रूप से चलाई जा रही थी। अब तक उस डेयरी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई, लेकिन अब कानून के अनुसार उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

केपी बराड़, निगम कमिश्नर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.