लुधियाना, जेएनएन। अमृतसर और तरनतारन में जहरीली शराब से हुई मौतों का जिम्मेदार मिथाइल अल्कोहल है। यह शहर से सप्लाई किया गया था। पुलिस के अनुसार तीन ड्रम अल्कोहल लुधियाना पेंट शॉप के संचालक राजीव जोशी ने सप्लाई किया था, जो मोगा से होते हुए बटाला पहुंचा था। पुलिस राजीव जोशी को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ कर रही है।

पुलिस ने लुधियाना पेंट स्टोर और इसके गोदाम को सील कर दिया है। डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि आरोपित राजीव जोशी ने माना है कि उसने मिथाइल अल्कोहल मोगा के रविंदर आनंद के भतीजे प्रभदीप सिंह को सप्लाई किया था और उसने आगे अवतार सिंह से संपर्क किया था। पुलिस ने उसके कबूलनामे के बाद उसके स्टोर और गोदाम को सील कर दिया है। उसके पॉलिटिकल लिंक तलाश करने शुरू कर दिए हैं।

क्या है एथाइल और मिथाइल अल्कोहल

सेहत विभाग के जानकारों के अनुसार एथाइल और मिथाइल अल्कोहल एक ही जैसे अल्कोहल हैं। दोनों की गंध एक जैसी है। एथाइल अल्कोहल शराब बनाने, सैनिटाइजर बनाने समेत कई खाने लायक पादार्थों में होता है। मगर एथाइल अल्कोहल मानव जाति के लिए घातक है। मिथाइल अल्कोहल का इस्तेमाल पेंट, थिनर, कीटनकाशक दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है। मिथाइल अल्कोहल पी लेने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इसी मिथाइल अल्कोहल से आसम में 168 मौतें, उत्तर प्रदेश में 97 मौतें, उतराखंड में 30 मौत और मुंबई में 167 मौतें हो चुकी हैं।

कत्थूनंगल के तस्कर हैप्पी ने बटाला पहुंचाए थे एल्कोहल के कैन

पंजाब के गुरदासपुर के बटाला पहुंचाई गई जहरीली शराब के तार तरनतारन से भी जुड़े मिले हैैं। बटाला पुलिस ने अमृतसर जिले के कत्थूनंगल के आरोपित शराब तस्कर हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी को गिरफ्तार किया है। वह तरनतारन के शराब तस्कर गोबिंदा के लिए काम करता था। इन लोगों ने शराब तस्करी के लिए क्षेत्रों को जोन में बांट रखा था और हैप्पी बटाला जोन का काम देखता था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!