Move to Jagran APP

टास्क फोर्स ने राेकी बुड्ढा दरिया की सफाई, कहा- सीएम गंदा पानी गिरना रुकवाएंगे तभी होगी सफाई

सतगुरु एक तरफ से दरिया की सफाई करवा रहे थे वहीं दूसरी तरफ दरिया में गोबर इंडस्ट्री का अनट्रीटेट पानी व नगर निगम के सीवरेज का पानी गिरता रहा।

By Edited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 12:49 PM (IST)
टास्क फोर्स ने राेकी बुड्ढा दरिया की सफाई, कहा- सीएम गंदा पानी गिरना रुकवाएंगे तभी होगी सफाई

लुधियाना, [राजेश भट्ट]।  बुड्ढा दरिया की सफाई करवाने के लिए प्रशासनिक अफसर गंभीर नहीं हैं, जिसकी वजह से दरिया की सफाई के लिए शुरू की गई हर मुहिम नाकामयाब हो जाती है। श्री भैणी साहिब के प्रमुख सतगुरु ठाकुर उदय सिंह के नेतृत्व में बनी टास्क फोर्स ने भी दरिया की सफाई का बीड़ा उठाया, लेकिन प्रशासनिक अफसरों के ढुलमुल रवैये के कारण उन्हें भी अपनी मुहिम को रोकना पड़ा। सतगुरु एक तरफ से दरिया की सफाई करवा रहे थे, वहीं दूसरी तरफ दरिया में गोबर, इंडस्ट्री का अनट्रीटेट पानी व नगर निगम के सीवरेज का पानी गिरता रहा। सतगुरु अफसरों से इसे रोकने के लिए बार-बार कहते रहे, लेकिन अफसर खानापूर्ति करके चुप बैठ गए, जिस वजह से उन्होंने फिलहाल दरिया की सफाई का काम रोक दिया और अब वह इस मामले में जल्दी ही मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलेंगे और उन्हें दरिया में गिर रही गंदगी को रुकवाने के लिए ठोस कदम उठाने को कहेंगे।

loksabha election banner

23 दिसंबर को सतगुरु ठाकुर उदय सिंह ने सेंट्रल जेल के आगे से दरिया की सफाई शुरू करवाई। एक माह के भीतर उन्होंने डेढ़ किलोमीटर दरिया की सफाई की गई। सतगुरु एक तरफ से सफाई करवा रहे थे वहीं दूसरी तरफ दरिया में गंदगी का गिरना जारी रहा। वह बार-बार नगर निगम व संबंधित अफसरों को इसे रोकने के लिए कहते रहे, लेकिन सभी अफसर खानापूर्ति करते रहे। उसके बाद वह चंडीगढ़ पहुंचे और उन्होंने तंदुरुस्त पंजाब मिशन के डायरेक्टर काहन सिंह पन्नू के साथ बैठक की और उसमें नगर निगम, ग्लाडा व पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों को तलब किया। बैठक में हर विभाग के अफसर को ड्यूटी सौंपी गई। नगर निगम को निगम लिमिट में दरिया में गोबर गिरने से रोकने की जिम्मेदारी दी गई। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को जिम्मेदारी दी गई थी कि वह दरिया में गंदा पानी गिराने वाले उद्योगों से अंडरटेकिंग लेंगे और अनट्रीटेड पानी दरिया में गिराने से रोकेंगे।

ग्लाडा को निगम लिमिट से बाहर गोबर गिरने से रोकना था, लेकिन किसी भी विभाग ने ग्राउंड लेवल पर कोई काम नहीं किया। उसके बाद भी टास्क फोर्स दरिया की सफाई में जुटी रही। जब अफसरों ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की तो उन्हें अब काम रोकना पड़ा। श्री भैणी साहिब दरबार के प्रवक्ता सुखविंदर सिंह ने बताया कि मार्च के दूसरे सप्ताह में उन्हें आखिर में काम रोकना पड़ा। क्योंकि वह आगे सफाई करते जा रहे थे और पीछे से दरिया में गंदगी गिराई जा रही थी। उन्होंने बताया कि जल्दी ही सतगुरु मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके दरिया में गिरने वाले गोबर, उद्योगों व सीवरेज के गंदे पानी को रुकवाने के लिए कहेंगे, ताकि दरिया की सफाई हो सके।

17 जगह गिरता है दरिया में गंदगी

नगर निगम ने माना है कि दरिया में 17 जगहों पर गंदा पानी दरिया में गिराया जा रहा है। सेंट्रल जेल के आगे बनी डेयरियां, जेल के सामने नगर निगम के एसटीपी से बिना ट्रीट हुआ सीवरेज का पानी, ताजपुर डेयरी कांप्लेक्स से पहले फोकल प्वाइंट से उद्योगों का गंदा पानी, डेयरी कांप्लेक्स का गोबर, उसके सामने बनी अवैध डेयरियों का गोबर, निगम के डिस्पोजलों से दरिया में गिरने वाला सीवरेज का पानी, श्मशानघाट के पास दरिया में गिरने वाला नाला, हैबोवाल के पास गिरने वाला नाला, चंद्र नगर के पास गिरने वाला नाला, हंबड़ा रोड डेयरी कंप्लेक्स की गोबर समेत कई नाले हैं जो दरिया को गंदा कर रहे हैं।

नोटिस भेजकर दी थी पर्चा दर्ज करने की धमकी

नगर निगम अफसरों ने ताजपुर डेयरी कांप्लेक्स के डेयरी संचालकों को नोटिस जारी कर दरिया में गोबर गिरने से रोकने को कहा। अफसरों ने नोटिस देकर डेयरी संचालकों को पर्चा दर्ज करने की धमकी तक दी गई। दो दिन अफसरों ने सख्ती दिखाई तो डेयरी संचालक भी इधर-उधर दौड़ने लगे और गोबर प्रबंधन पर काम करने लगे। उसके बाद अफसरों ने भी कोई ध्यान नहीं दिया और स्थिति ज्यों की त्यों बनी है। सतगुरु दरिया की सफाई कर रहे थे तो नगर निगम की तरफ से पूरा सहयोग दिया गया। उसमें मशीनरी व टिप्पर निगम की तरफ से दिए गए।

तैयार किया जा रहा है प्लान: मेयर

मेयर बलकार सिंह संधू का कहना है कि दरिया में गिर रही गंदगी को रोकने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। विधायक खुद इंडस्ट्री वालों को गंदा पानी दरिया में गिराने से रोक रहे हैं जिसके बाद सीईटीपी बनाने की प्रक्रिया तेज हो गई। अब दरिया की सफाई के लिए प्रोजेक्ट तैयार करवाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.