लुधियाना, जेएनएन।  Ludhiana, Most Romantic City of India: पंजाब का औद्योगिक शहर देशभर में सबसे रोमांटिक शहर है। लुधियाना को देशभर में सबसे रोमांटिक शहर है। ट्विटर के कन्वर्सेशन रिप्ले 2019 में लुधियाना सबसे रोमांटिक शहर के तौर पर उभरा है। ट्विटर इंडिया की ओर से किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। यह भी खुलासा हुआ है कि पिछले साल भारतीयों ने रोजमर्रा की जिंदगी को लेकर भी खूब संवाद किया और इसमें सक्रिय रहे।

टीम ने सितंबर 2019 से नवंबर 2019 तक भारत के 22 शहरों में 8,50,000 ट्वीट् का विश्लेषण किया। रोमांस के अलावा डूइंग गुड डीड्स (अच्छे कार्य करना) और फूड की थीम में भी लुधियाना टॉप-3 शहरों में शामिल है। लुधियाना के लोगों ने एनीमल्स (पशु), फ्रेंडशिप (मित्रता) और ह्यूमर जैसी थीमों में भी दिलचस्पी दिखाई।

ट्विटर इंडिया के अध्ययन में सामने आई बात, कन्वर्सेशन रिप्ले 2019 फूड की थीम में भी लुधियाना टॉप थ्री में

टि्वटर कन्वर्सेशन रिप्ले के साथ 2019 के उत्साह से भरे संवादों को फिर से पेश कर रहा है, ताकि लोग ङ्क्षजदगी की छोटी-छोटी खुशियों को दोबारा जी सकें। इस अध्ययन के मुताबिक ट्विटर पर दस सर्वाधिक चर्चित थीमों में शामिल हैं, पशु, उत्सव, सेलिब्रिटीज से जुड़े विषय, अच्छे कार्य, परिवार, भोजन, हास्य, पुरानी यादें, रोमांस और खेलें।

ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी ने कहा, कन्वर्सेशन रिप्ले के जरिये हमारा उद्देश्य है कि हम भारत के विभिन्न हिस्सों से खुशियों से भरे अतीत की झलक फिर से दिखा सकें। टि्वटर पर हम लोगों को रोमांटिक प्रेम के क्षणों को मनाते हुए देखते हैं। इनमें कपल की मुस्कुराते, हंसते, गले लगते और छुट्टी के दिनों में एक-दूसरे के साथ पोज देती आकर्षक तस्वीरें शामिल होती हैं। हाथों में हाथ वाली क्रॉप्ड तस्वीर भी दिखती है।

उन्‍होंने बताया कि ये तस्वीरें अमूमन स्टीकर्स और टेक्स्ट के साथ होती हैं, जो इन्हें ज्यादा आकर्षक और दिलचस्प बनाती हैं। यह अध्ययन बताता है कि 2019 में रोमांस के मामले में सबसे ज्यादा ट्वीट लुधियाना में किए गए। उसके बाद अहमदाबाद और कोलकाता का नंबर आता है।

अच्छे कार्य की थीम पर भी हुआ संवाद

अच्छे कार्य करना और दयालुता के कार्य की थीम पर संवाद करते हुए भी लोगों ने काफी आनंद लिया है। इन विषयों में ट्वीट करने वालों में भी लुधियाना टॉप-3 शहरों में शामिल है। 2019 में फूड को लेकर ट्वीट करने वाले टॉप-3 शहरों में लुधियाना शामिल था। अध्ययन के मुताबिक 2019 में पशु उन टॉप थीम में थे, जो लुधियाना के लोगों के लिए खुशी कारण बनी। पिछले वर्ष लुधियाना में मित्रता भी टॉप थीम्स में शामिल रही। पिछले वर्ष लुधियाना के लोगों की जिंदगी में खुशिया बिखेरने वाला संवाद भी टॉप थीम्स में से एक था। 

इन शहर में ये विषय रहे अहम

एर्नाकुलम, हैदराबाद और चेन्नई जैसे दक्षिणी शहरों में सर्वाधिक संवाद खेल, भोजन, जश्न, सेलिब्रटी से जुड़े विषयों व हंसी-मजाक पर हुए। जबकि लुधियाना रोमांस के मामले में संवाद करने में अव्वल रहा और रायपुर में सर्वाधिक संवाद पशुओं पर हुए। भुवनेश्वर में सबसे ज्यादा संवाद परिवार और अच्छे कार्यों को लेकर हुए। जबकि मुंबई में सर्वाधिक संवाद पुरानी यादों (नॉस्टैल्जिया) से जुड़े थे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!