Move to Jagran APP

संकल्प से बदली युवाओं की जिंदगी

जासं, लुधियाना: अपने बेटे अगम मित्तल को सिविल सर्विस परीक्षाओं की तैयारी करवाना चाहता था। पंजाब की औद्योगिक राजधानी लुधियाना में कोई ऐसा शिक्षण संस्थान नहीं था कि जहा मेरे बेटे की तरह सिविल सर्विस परीक्षा पास करने की इच्छा रखने वाले सैकड़ों युवा प्रशिक्षण ले सकें।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 10:59 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 10:59 AM (IST)
संकल्प से बदली युवाओं की जिंदगी
संकल्प से बदली युवाओं की जिंदगी

जासं, लुधियाना: अपने बेटे अगम मित्तल को सिविल सर्विस परीक्षाओं की तैयारी करवाना चाहता था। पंजाब की औद्योगिक राजधानी लुधियाना में कोई ऐसा शिक्षण संस्थान नहीं था कि जहा मेरे बेटे की तरह सिविल सर्विस परीक्षा पास करने की इच्छा रखने वाले सैकड़ों युवा प्रशिक्षण ले सकें। ऐसे में जब मैं दिल्ली में अपने बेटे को सिविल सर्विस परीक्षा की तैयार करवाने गया था तो वहा पर संकल्प शिक्षा संस्थान देखा। यहा पर गरीब व जरूरतमंद बच्चों को सिविल सर्विस परीक्षा का कम पैसों में प्रशिक्षण दिया जाता है। तब मैंने ठान लिया कि मैं भी लुधियाना में संकल्प शिक्षा संस्थान की तरह केंद्र स्थापित करूंगा ताकि हर बच्चा अपनी सिविल सर्विस परीक्षा पास करने का सपना पूरा कर सके। यह कहना है प्रसिद्ध समाजसेवी व बिजनेसमैन नरिंदर मित्तल का।

loksabha election banner

शहर के शिक्षा संस्थानों में शुरू किए जागरुकता कैंप

समाजसेवी नरिंदर मित्तल ने बताया कि 8 वर्ष पहले लुधियाना में दिल्ली की ही संकल्प संस्थान की शाखा स्थापित की। पहले लुधियाना के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों व इंस्टीट्यूटों में जाकर जागरुकता कैंप व सेमिनार लगाए। इसमें दिल्ली से सिविल सर्विस परीक्षा के माहिर आकर युवाओं को जागरूक करते थे। सेमिनारों में युवाओं को बताया जाता था कि आइएएस, आइपीएस व सिविल सर्विस परीक्षा क्या है, कैसे तैयारी करनी है, कौन-कौन सी किताबें जरूरी हैं और इस दौरान कौन-कौन सी मुश्किलें आती हैं।

12 घंटे पढ़ते हैं स्टूडेंट्स

मित्तल ने बताया कि चार वर्ष पहले भारत विकास परिषद विकलाग सहायता केंद्र में संकल्प रीडिंग रूम स्थापित किया। यहा पर सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी संबंधी पूरी सुविधाएं उपलब्ध है। जहा पर गरीब व आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के युवा ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करते हैं। उन्हें 12 घटे के लिए पढऩे के लिए रीडिंग रूम दिया है। जहा पर पूरा एसी रूम, सभी समाचारपत्र व किताबों को लाइब्रेरी में रखा गया है। जहा से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

आइएएस व आइपीएस एक्सपर्ट देते हैं प्रशिक्षण

सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए इंटर व्यू गाइडेंस सेल बनाया गया है। इसमें पंजाब के कई कार्यरत अधिकारी, आइएएस व आइपीएस अधिकारी, भूतपूर्व अधिकारी आते हैं और प्रशिक्षण देने के साथ-साथ अनुभव साझा करते हैं। सभी फैकल्टी मेंबर दिल्ली से आते हैं। उनको कई वषरें से सिविल सर्विस की पढ़ाई कराने का अनुभव है। यह संकल्प रीडिंग रूम 18 प्रतियोगियों से शुरू हुआ था और अब करीब 50 स्टूडेंट सिविल सर्विस परीक्षा की ट्रेनिंग ले रहे हैं।

अभिभावकों के लिए महीने में एक बार प्रीति भोज

चुने गए आइएएस, आइपीएस विद्यार्थियों का करते हैं सम्मान

संकल्प शाखा में शुक्त्रवार 2 बजे से 5 बजे, शनिवार सुबह 10 बजे से 5 बजे, रविवार सुबह 10 से 2 बजे तक कक्षाएं लगती हैं। इसके अलावा विद्यार्थियों के अभिभावकों के लिए एक महीने में एक बार प्रीति भोज रखा जाता है ताकि वे भी संस्थान की कार्यप्रणाली के बारे में जान लें। इसके अलावा हर वर्ष एक वार्षिक समारोह करवाया जाता है जिसमें दिल्ली संकल्प के चुने गए आइएएस, आइपीएस विद्यार्थियों को यहा बुलाकर सम्मानित किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.