Move to Jagran APP

पेट्रोल डीजल की कीमतों में लोग हो रहे परेशान

पेट्रोल डीजल की कीमतों में उठापटक से जहां आम आदमी परेशान है, वहीं किसान भी चिंतित हैं, क्योंकि धान की रोपाई का सीजन सिर पर है। किसानों ने सरकार से मांग की है कि पेट्रोल डीजल पर करों का बोझ आधा करके जनता को राहत दी जाए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 04:09 PM (IST)
पेट्रोल डीजल की कीमतों में लोग हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता, लुधियाना : पेट्रोल डीजल की कीमतों में उठापटक से जहां आम आदमी परेशान है, वहीं किसान भी चिंतित हैं, क्योंकि धान की रोपाई का सीजन सिर पर है। किसानों ने सरकार से मांग की है कि पेट्रोल डीजल पर करों का बोझ आधा करके जनता को राहत दी जाए।

loksabha election banner

काबिलेजिक्र है कि पिछले दिनों किसानों ने समराला में एसडीएम दफ्तर के बाहर अपने ट्रैक्टर खड़े करके विरोध प्रदर्शन किया था। किसानों का तर्क रहा कि महंगा डीजल खरीद कर अब खेती करना संभव नहीं रहा।

गौरतलब है कि पेट्रोल पर केंद्र एवं राज्य सरकार 53.41 फीसद और डीजल पर 39.77 फीसद टैक्स, सरचार्ज वसूल कर रही है। कृषि प्रधान राज्य होने के चलते पहले पंजाब में डीजल पर वैट अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे कम 8.8 फीसद था, लेकिन फिर इसे धीरे धीरे बढ़ा कर 14.78 फीसद कर दिया गया। अब चंडीगढ़ में डीजल पर वैट केवल 11.42 फीसद और हिमाचल प्रदेश में 14.37 फीसद है।

यह भी गौर है कि पंजाब सरकार का पेट्रो उत्पादों पर राजस्व लगातार बढ़ रहा है। वर्ष 2013-14 में पेट्रोल डीजल से राजस्व 3853 करोड़ रुपये आ रहा था। जबकि वर्ष 2014-15 में यह बढ़कर 4179 करोड़ रुपये, वर्ष 2015-16 में उछलकर 4907 करोड़ रुपये और 2016.17 में बढ़कर 5833 करोड़ रुपये पहुंच गया।

पेट्रोल डीजल पर भारी भरकम कर लगाकर सरकारें अपना खजाना भर रही हैं, जबकि आम आदमी पिस रहा है। यूनियन ने सरकार से मांग की है कि इन उत्पादों पर टैक्सों का बोझ आधा करके जनता को राहत दी जाए। उनका तर्क है कि अब महंगा डीजल खरीद का खेती करना संभव नहीं है।

- सुखदेव सिंह कोकरीकलां, महासचिव भाकियू एकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.