जागरण संवाददाता, लुधियाना। JEE Main Examination: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित हो रही ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन सेशन वन की परीक्षा बुधवार समाप्त हो जाएगी। इस दिन भी परीक्षा दो शिफ्ट्स सुबह और शाम में चलेगी। सेशन वन परीक्षा 23 जून से शुरू थी जोकि शेड्यूल अनुसार 29 जून तक जारी रहने वाली है।

दूसरी तरफ एनटीए की ओर से जुलाई माह में आयोजित हो रही सेशन टू परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 30 जून रात 9 बजे से बंद हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस एक जून से शुरू हुआ था। बता दें कि जेईई मेन सेशन टू परीक्षा 21 जुलाई से 30 जुलाई तक जारी रहेंगी।

सेशन टू परीक्षा में सेशन वन के पासवर्ड से हो सकता लागइन

एनटीए इस साल जून और जुलाई दो माह में सेशन वन और सेशन टू परीक्षा का आयोजन कर रहा है। सेशन वन की परीक्षा समाप्त होने को है जबकि सेशन टू परीक्षा की रजिस्ट्रेशन वीरवार बंद होने वाली है । विद्यार्थियों की इच्छा पर है कि वह सेशन वन की परीक्षा दे सकता है या फिर सेशन टू की या फिर दोनों सेशन की भी। जिसमें बेहतर पर्सेंटाइल हुए, उसे जोड़ा जाएगा।

एनटीए ने स्पष्ट किया है कि सेशन टू परीक्षा में आवेदन के लिए विद्यार्थी सेशन वन के दिए आवेदन नंबर और पासवर्ड से लागइन किया जा सकता है। सेशन टू में वह पेपर, परीक्षा माध्यम और शहर का चयन कर सकते हैं। सेशन टू के लिए अलग से फीस है। वहीं सेशन टू परीक्षा की रजिस्ट्रेशन बंद होने पर विद्यार्थियों को आवेदन सुधार का भी समय दिया जाएगा। परीक्षा के दो सप्ताह पूर्व एनटीए एडमिट कार्ड रिलीज करेगा।

आधिकारिक आंसर की होगी जारी

सेशन वन की परीक्षा जैसे-जैसे समाप्त हो रही है, उस दिन के समापन के बाद संभावित आंसर की जारी की जा रही है जिसमें विद्यार्थी अपने स्कोरकार्ड का अंदाजा लगा सकते हैं लेकिन एनटीए आधिकारिक जेईई मेन 2022 आंसर की सेशन वन की परीक्षा के समापन के बाद रिलीज करेगा। अगर कोई भी उम्मीदवार किसी उत्तर पर आब्जेक्शन जताना चाहता है तो वह निर्धारित समय पर 200 रुपये का भुगतान कर आब्जेक्शन जता सकता है।

परीक्षा विशेषज्ञ उम्मीदवारों की ओर से जताई चुनौती को देखेंगे, अगर वह चुनौती सही पाई गई तो संबंधित उम्मीदवार को परिणाम उसी आधार पर जारी किया जाएगा। पहले से जारी शेड्यूल अनुसार सेशन वन परीक्षा का परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह आने की संभावना है।

Edited By: Vipin Kumar