Move to Jagran APP

Budget 2021-22: लुधियाना में आम बजट को सत्तापक्ष ने सराहा, विपक्ष ने कई खामियां गिनवाईं

Budget 2021-22विधायक सर्वजीत कौर मानूके ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण देश संकट मंदी से जूझ रहा है। बजट से लोगों को काफी उम्मीदें थीं लेकिन सरकार ने इस बजट से भी देशवासियों को बुरी तरह निराश किया।

By Edited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 07:22 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 08:15 AM (IST)
केंद्रीय बजट को सत्ता पक्ष ने सराहा। (सांकेतिक तस्वीर)

जगराओं, (लुधियाना) जेएनएन। केंद्रीय बजट को सत्ता पक्ष खूब सराह रहा है और विपक्षी दल इसे दिशाहीन करार देकर निंदा कर रहे हैं। मोदी सरकार के इस बजट पर लोगों से बात की तो लोगों ने अपने-अपने विचार पेश किए। किसी ने तो इस बजट को खूब सराहा तो कइयों ने इस बजट में कई खामियां गिनवाईं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें-Budget 2021-22: कोरोना के बाद पंजाब के एमएसएमई को मिला बजट का इम्यूनिटी बूस्टर

बजट दिशाहीन, लोग निराश : विधायक मानूके

विधायक सर्वजीत कौर मानूके ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण देश संकट मंदी से जूझ रहा है। बजट से लोगों को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन सरकार ने इस बजट से भी देशवासियों को बुरी तरह निराश किया। कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए कोई खास प्रयास नहीं किए गए। उन्होने फिर से सपनों के सहारे समय निकालने की कोशिश की है। व्यपारी वर्ग के लिए कुछ नहीं किया गया। एक महिला को रसोई चलाने में मंहगाई से परेशानी हो रही है। सरकार ने लोगों को पहले बजटों की तरह निराश ही किया। यह बजट दिशाहीन है।

सरकार के दावे हुए हवा-हवाई : नसीब चंद

वरिष्ठ कांग्रेस नेता वैद नसीब चंद ने कहा कि मोदी सरकार ने पहले की तरह इस बार भी लोगों को निराश किया है। मंहगाई बढ़ने से रोकने का कोई उपाय सरकार ने नहीं बताया। युवाओं को रोजगार देने पर फिर से चुप्पी साध ली गई है। मोदी सरकार ने देश का काला धन बाहर लाने के बड़े दावे किए थे, लेकिन वह सभी पहले की तरह हवा हो गए। इस बार के बजट में लोगों को बहुत आशाएं थी, लेकिन सरकार मात्र वादे करके की अपना काम चलाने की फिराक में है।

लोगों की आशाओं से उल्ट है बजट : एसआर कलेर

अकाली दल के पूर्व विधायक एसआर कलेर ने केंद्र की भाजपा नेतृत्व वाली सरकार के बजट को लोगों की आशाओं से उल्ट का करार दिया। उन्होने कहा कि देश का किसान सडकों पर बैठा हुआ है और सरकार अब भी दावे कर रही है कि उन्होने किसानों की आमदनी दोगुनी कर दी है। छोटे दुकानदार और व्यापारी सरकार से आशा लगाए बैठे थे कि सरकार उन्हें कोई राहत पैकेज देगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

बजट के दावे पूरे करना मुश्किल : करण गालिब

जिला कांग्रेस प्रधान करण गालिब ने कहा कि मोदी सरकार के इस बजट ने भी लोगों को निराश किया है। वित्त मंत्री देश की जीडीपी बढने के दावे कर रही हैं, लेकिन सब आंकडों का खेल नजर आ रहा है। सरकार का खर्च 35 लाख करोड़ का है और आमदनी 21.50 लाख करोड़ है। आमदनी और खर्च के इतने बडे अंतर के रहते देश की जीडीपी किस तरह बढेगी, यह सोचने की बात है। वित्त मंत्री ने बजट में जो दावे किए हैं वह किस तरह से पूरे करेंगे उसका कोई जवाब नहीं दिया।

बजट में सभी वर्गो का रखा ध्यान : गौरव खुल्लर

भाजपा के जिला प्रधान गौरव खुल्लर ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बार भी अपने बजट में यह बता दिया है देश को बुलंदी पर ले जाने के लिए सरकार ने हर सफल और कारगर कदम उठाए। बजट में सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए नीतियां तैयार की गई हैं। इसके आने वाले समय में अच्छे परिणाम सामने आएंगे। किसानों, व्यापारियों, कारखानेदारों और मजदूरों को उठाने के लिए अहम कदम उठाए गए हैं। इस बजट से कोरोना के संकट से बाहर निकलते हुए देश की अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर आएगी और देश का विकास होगा।

बजट ने लोगों को किया निराश : मोहन सिंह

समाजसेवी बाबा मोहन सिंह सग्गू ने कहा कि मोदी सरकार ने अपने बजट में अधिकतर लोगों को निराश ही किया है। आम वर्ग को जो सहूलतें मिलनी चाहिए थी, वह इस बार भी नहीं दी गई। कोरोना में लाकडाउन से देश में सभी तरह के कारोबार तबाह हो चुके हैं। इसलिए आम लोगों को आशा थी कि सरकार बजट में लोगों को राहत प्रदान करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वित्त मंत्री ने मात्र छलावा बजट पेश कर लोगों को निराश किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.