Move to Jagran APP

आइनिफ्ड की एडिशनल डायरेक्टर मोना लाल घर से दे रहीं कक्षाएं

कोरोना के कारण लगे क‌र्फ्यू में कारोबारी व नौकरीपेशा लोग अपने आवश्यक काम घर से ही निपटा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 04:00 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 06:08 AM (IST)
आइनिफ्ड की एडिशनल डायरेक्टर मोना लाल घर से दे रहीं कक्षाएं
आइनिफ्ड की एडिशनल डायरेक्टर मोना लाल घर से दे रहीं कक्षाएं

जासं, लुधियाना: कोरोना के कारण लगे क‌र्फ्यू में कारोबारी व नौकरीपेशा लोग अपने आवश्यक काम घर से ही निपटा रहे हैं। शिक्षण संस्थान बच्चों का सिलेबस समय पर पूरा कराने के लिए ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं।

loksabha election banner

इनमें इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिग (आइनिफ्ड) के 250 से अधिक विद्यार्थियों की भी इन दिनों ऑनलाइन कक्षाएं ही लग रही हैं और सारी फैकल्टी घर से ही पूरे काम को पूरा कर रही हैं। इससे विद्यार्थी भी खुश हैं और इंस्टीटयूट को उनका अच्छा फीडबैक आ रहा है। इंस्टीट्यूट की एडिशनल डायरेक्टर मोना लाल ने कहा कि पूरा सिस्टम तैयार करके विद्यार्थियों को रूटीन कक्षाओं की तरह की पढ़ाया जा रहा है। यह सिलसिला पिछले दो सप्ताह से जारी है।

मोना लाल ने कहा कि लॉकडाउन से पहले ही इंस्टीट्यूट ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी थी। सभी विद्यार्थियों के वाट्सएप ग्रुप बना दिए गए, उनको विशेष एप से जोड़ा गया। साथ ही फैकल्टी मेंबर्स के साथ बैठकर पूरी प्लानिग की गई। सिलेबस को ऑनलाइन तैयार किया गया। इसके बाद विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं शुरू की गई।

मोना लाल ने कहा कि शुरुआत में दिक्कत आई थी, विद्यार्थियों के लिए यह कांसेप्ट नया था। दूसरा नेटवर्क की भी दिक्कत थी। शुरुआती दिक्कतों के बाद अब यह सिस्टम सही ढंग से काम कर रहा है। उनका तर्क है कि इससे विद्यार्थियों का सारा सिलेबस वक्त पर खत्म हो जाएगा। उनको प्रैक्टिकल करने के लिए भी पूरा समय दिया जा रहा है। इससे लॉकडाउन के दौरान भी विद्यार्थियों को शिक्षा का नुकसान नहीं होगा। इंस्टीट्यूट की ओर से विद्यार्थियों को गेस्ट फैकल्टी के भी लेक्चर ऑनलाइन ही करवाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.